ताज़ा खबर
 

PM Kisan Yojana: इन कारणों से अकटकती है 2 हजार रु की किस्त, जान लें वजह

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: आवेदन करने के बावजूद किस्त अटक जाने की कई वजहें होती हैं जिनके चलते पैसा आपके खाते में नहीं पहुंचता। इसके पीछे खुद किसानों की लापरवाही ही सबसे बड़ी वजह मानी गई है।

pm kisan samman nidhi schemeयोजना के तहत साल भर में तीन किस्त जारी की जाती है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधान मंत्री किसान योजना के लाभार्थियों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। किसानों को यह मदद 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए दी जाती है। बीते महीने (अगस्त) में छठी किस्त जारी की थी। अगली किस्त नवंबर में जारी की जा सकती है।

हर बार की तरह छठी किस्त में भी हजारों लाभार्थी किसान ऐसे थे जिन्हें किस्त नहीं मिल सकी। आवेदन करने के बावजूद किस्त अटक जाने की कई वजहें होती हैं जिनके चलते पैसा आपके खाते में नहीं पहुंचता। इसके पीछे खुद किसानों की लापरवाही ही सबसे बड़ी वजह मानी गई है।

दरअसल किस्त अटकने के पीछे बैंक अकाउंट अमान्य होने और उसपर अस्थायी रोक सबसे बड़ी वजहों में से एक है। इसके अलावा आवेदन करते वक्त किसान जो अकाउंट नंबर देते हैं वो बैंक में एक्टिव ही नहीं होता। इसके चलते भी किस्त अटक जाती है।

इसके अलावा किसान ऐसे बैंक की डिटेल फॉर्म में भर कर देते हैं जो कि पीएफएमएस यानी सार्वजनिक वित्त प्रबंधन प्रणाली में रजिस्टर्ड नहीं। इसके अलावा नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया में आधार सीडिंग न होना भी मुख्य वजहों में से एक है। वहीं बैंक खाता और आधार में अलग-अलग नाम भी एक अहम वजह है।

सरकार की ओर से इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड के वेरिफिकेशन अनिवार्य है। ऐसे तमाम किसान हैं, जिनके आधार कार्ड का वेरिफिकेशन नहीं हो पाया है।

सरकार अगली किस्त यानी सातवीं किस्त जारी करने की तैयारी में है। किस्त जारी करने से पहले किसानों को इन बातों पर ध्यान देना जरूरी है। अगर वे इन बातों को नजरअंदाज करते हैं तो हो सकता है उनकी किस्त भी अटक जाए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Awas Yojana: किस आधार पर बनती है लाभार्थियों की लिस्ट? जानें कैसे मिलती है 2.67 लाख रु तक की सब्सिडी
2 Post Office Kisan Vikas Patra: एक लाख रुपये का निवेश मैच्योरिटी पर आपको देगा 2 लाख, जानें क्या है ये पूरी स्कीम
3 PM Shram Yogi Maan-Dhan Yojana: 126 प्रति माह भर कर पेंशन की टेंशन करें खत्म, हर महीने मिलेंगे 3 हजार रुपये
ये पढ़ा क्या?
X