scorecardresearch

PM Kisan Yojana: नए रजिस्‍ट्रेशन के लिए बदल गया है नियम, इस एक दस्‍तावेज के बिना नहीं होगा काम

वर्तमान में प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ देश के 10 करोड़ से अधिक किसानों को दिया जा रहा है। हाल में पीएम नरेंद्र मोदी ने इस योजना के लाभर्थियों के खाते में 11वीं किस्‍त भेजी थी।

PM kisan Scheme | Important Document
PM kisan Scheme के तहत इन दस्‍तावेजों की होगी जरूरत (फोटो- Freepik)

वर्तमान में प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ देश के 10 करोड़ से अधिक किसानों को दिया जा रहा है। हाल में पीएम नरेंद्र मोदी ने इस योजना के लाभर्थियों के खाते में 11वीं किस्‍त भेजी थी। वहीं चर्चा है कि सितंबर में इन किसानों को 12वीं किस्‍त की रकम मिल सकती है। अगर आप भी इस योजना के तहत पात्र हैं, लेकिन इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं तो बता दें कि इसके रजिस्‍ट्रेशन और दस्‍तावेज को लेकर कई अहम बदलाव किए गए हैं।

यह दस्‍तावेज है अनिवार्य
केंद्र सकरार की ओर से योजना में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए पीएम किसान सम्‍मान निधि के तहत राशन कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। अगर आप इस योजना के पात्र हैं तो आपको रजिस्‍ट्रेशन के साथ ही राशन कार्ड भी देना होगा। वहीं अगर आप इस योजना में पहले से रजिस्‍टर्ड हैं तो आपको pmkisan.gov.in पर राशन कार्ड की कॉपी सबमिट करनी होगी। तभी आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

किसानों को मिली राहत
इसके अलावा केंद्र सरकार की ओर से एक और बदलाव किया गया है। अब इन किसानों को खतौती, आधार कार्ड, घोषणा पत्र और बैंक पासबुक की हार्ड कॉपी जमा करने की अनिवार्यता भी खत्‍म कर दी गई है। अब लाभार्थियों की इन दस्‍तावेजों की पीडीएफ फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। इससे न सिर्फ किसानों का समय भी बचेगा, बल्कि योजना और पारदर्शी होगी।

इन किसानों को मिलेंगे 4000 रुपए
अगर आपने उपरोक्‍त बताए गए दस्‍तावेजों के साथ हाल ही में रजिस्‍ट्रेशन कराया है तो आपको अब 12वीं किस्‍त के साथ ही 11वीं किस्‍त भी मिल जाएगी। यानी अब इन किसानों के खाते में 2000-2000 रुपए करके दो बार में 4000 रुपए आएंगे। लेकिन यह रकम तभी आपको मिलेगी, जब आपने आवेदन सही तरीके से किया है और आपका आवेदन स्‍वीकार किया जाता है।

31 जुलाई है ईकेवाई की अंतिम तारीख
इस किसान योजना के तहत ईकेवाईसी कराना भी अनिवार्य कर दिया गया है। अगर आप योजना के लाभार्थी हैं और ई-केवाईसी नहीं कराया है तो आपको अगली किस्‍त नहीं मिलेगी। ई- केवाईसी आप पोर्टल और सीएससी सेंटर जाकर करा सकते हैं। इसकी अंतिम तारीख 31 जुलाई 2022 है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X