ताज़ा खबर
 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: 2 हजार रुपये की छठी किस्त जारी, कुल 17,100 करोड़ रुपये होंगे ट्रांसफर

PM Kisan Samman Nidhi scheme: इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। यह मदद 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए दी जाती है।

pm kisan yojana registration

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi scheme: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को रविवार को छठी किस्त जारी कर दी गई। 8.55 करोड़ किसानों को 17,100 करोड़ रुपये की सम्मान राशि ट्रांसफर की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किस्त जारी की। इस योजना के तहत पांचवीं किस्त अप्रैल में जारी की गई थी।

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। यह मदद 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए दी जाती है। अगर किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्टर्ड होने के बावजूद आपके खाते में छठी किस्त का पैसा नहीं पहुंचता है तो आप परेशान न हों।

इसके लिए आप पीएम-किसान हेल्पलाइन 155261 या टोल फ्री 1800115526 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। सरकार ने इस स्कीम से 14 करोड़ किसानों को जोड़ने का लक्ष्य तय किया है। ऐसे में अगर आप भी इस स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड लॉन्च: पीएम ने विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत वित्तपोषण सुविधा की भी शुरुआत की है।फंड से फसल कटाई के बाद के इंफ्रास्ट्रक्चर और सामुदायिक खेती की संपत्ति जैसे कोल्ड स्टोरेज, कलेक्शन सेंटर और प्रोसेसिंग यूनिट का निर्माण होगा।

यानी फसल कटाई के बाद कृषि संबंधी इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए इस फंड का इस्तेमाल किया जाएगा।  इसकी मदद से सरकार किसानों की आय में तेजी से बढ़ोत्तरी करने की दिशा में आगे बढ़ेगी। मालूम हो कि सरकार का लक्ष्य है कि किसानों की आय को दोगुना किया जाए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 One Nation One Ration Card: क्या पुराने कार्ड से भी खरीद सकते हैं अन्य राज्यों से अनाज? जानें नया कार्ड बनवाना जरूरी है या नहीं
2 PM Kisan Yojana मोबाइल एप से पता लगा सकते हैं रजिस्ट्रेशन और किस्त का स्टेट्स, जानें और क्या मिलेंगे फायदे
3 Post Office में एफडी कराने का ये है तरीका, अच्छा ब्याज चाहिए तो कर सकते हैं निवेश
ये पढ़ा क्या?
X