ताज़ा खबर
 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: 10 हजार से अधिक पेंशन पाने वालों को नहीं मिलता लाभ, जानें पूरी स्कीम

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: नियमों के मुताबिक पिछले वित्तीय वर्ष में इनकम टैक्स का भुगतान करने वालों को इससे वंचित रखे जाते हैं। इसके अलावा 10 हजार से अधिक पेंशन पाने वालों को भी इसका लाभ नहीं मिलता।

Author Edited By मोहित नई दिल्ली | Updated: July 31, 2020 4:04 PM
pm kisan yojana

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद मुहैया करती है। किसानों को 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए यह रकम सीधा खाते में ट्रांसफर की जाती है। इस योजना के लाभार्थियों की लिस्ट समय-समय पर जारी की जाती है। योजना के लिए सरकार ने कुछ नियमों व शर्तें बनाई हैं।

ये शर्तें इसलिए बनाई गई हैं ताकि जरूरतमंद किसानों तक इस योजना का लाभ पहुंच सके। ऐसे लोग जो कि आर्थित तौर पर सक्षम हैं उन्हें इस योजना से दूर रखा गया है। अब सवाल यह है कि सरकार की नजर में आर्थिक आधार पर वे कौन लोग हैं जो इस योजना के लिए पात्र नहीं है।

नियमों के मुताबिक पिछले वित्तीय वर्ष में इनकम टैक्स का भुगतान करने वालों को इससे वंचित रखे जाते हैं। इसके अलावा 10 हजार से अधिक पेंशन पाने वालों को भी इसका लाभ नहीं मिलता। भूमि सीमा को पूरा करने के बावजूद कुछ श्रेणी के लोग इस नकदी समर्थन के पात्र नहीं माने जाते।

बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत छठी किस्त एक अगस्त को लाभार्थी किसानों के खातों में ट्रांसफर की जा रही है। पांचवीं किस्त अप्रैल में ट्रांसफर की गई थी। इस योजना के लाभार्थियों को सरकार किसान क्रेडिट कार्ड भी जारी करती है। इस कार्ड की मदद से किसानों को चार फीसदी तक की सस्ती दर पर कर्ज मिल रहा है। लाखों किसान इस योजना के तहत मिल रहे इन फायदों को उठा रहे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Awas Yojana: पात्र होने के बावजूद नहीं मिल रही ढाई लाख रु तक की सब्सिडी? यहां करें शिकायत
2 PF कंट्रीब्यूशन का रूल अगस्त महीने से बदलने जा रहा, आपकी सैलरी पर पड़ेगा ये असर
3 बच्चा 18 साल का हो गया है तो ऐसे बनवाएं PAN Card, जानिए ये आसान तरीका
IPL 2020 LIVE
X