ताज़ा खबर
 

किसानों के लिए सरकार की पेंशन स्कीम, 60 साल की उम्र होने पर 3 हजार रुपये महीना, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

PM Kisan Maan Dhan Pension Scheme: अगर आप भी इस स्कीम का फायदा लेना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की तरफ से बनाई गई तय प्रक्रिया का पालन कर किया जा सकता है।

farmersखेती करते किसान।

PM Kisan Maan Dhan Pension Scheme: प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत किसानों को 60 साल की उम्र पूरा करने पर 3 हजार रुपये आजीवन पेंशन दी जाती है। सरकार ने यह स्कीम किसानों को आर्थिक रूप से समृद्ध करने के लिए बनाई है। किसान की मृत्यु होने की स्थिति में उसकी पत्नी को 1500 रुपये की मासिक पेंशन देने का प्रावधान है। सरकार का दावा है कि करोड़ों किसानों को इस योजना से फायदा पहुंचाया जा चुका है। अगर आप भी इस स्कीम का फायदा लेना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की तरफ से बनाई गई तय प्रक्रिया का पालन कर किया जा सकता है।

18 से 40 वर्ष की आयु वाले किसान योजना के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। योजना के तहत, किसानों को अपनी रिटायरमेंट की आयु (60 वर्ष की आयु) तक पहुंचने तक पेंशन फंड में, प्रवेश की उम्र के आधार पर, 55 से 200 रुपये का मासिक योगदान करना होगा। इस योजना के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बेहद ही आसान है।

योग्य किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में आसानी से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। देश में मौजूदा समय में 3 लाख से ज्यादा कॉमन सर्विस सेंटर हैं। वहीं स्थानीय पटवारी, राजस्व अधिकारी और राज्य सरकार की ओर से नामित नोडल अधिकारियों के पास भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

दिलचस्प बात यह है कि किसान अपनी जेब पर अतिरिक्त बोझ डाले बिना किसान धन योजना के तहत पेंशन फंड में योगदान कर सकते हैं। किसान जो पीएम किसान योजना के लाभार्थी भी हैं और इस योजना के तहत मिल रहे फंड को पेंशन स्कीम में लगाकर इसका फायदा उठा सकते हैं। जो किसान पेंशन योजना के लिए पीएम-किसान फंड का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, उन्हें सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) के माध्यम से अपनी मासिक किस्त जमा करने की अनुमति है।

Next Stories
1 LIC जीवन लाभ: रोजाना 74 रुपये का निवेश, मैच्योरिटी पर पाएं साढ़े पांच लाख, जानें पॉलिसी की खासियतें
2 रेलवे ने रद्द कीं 311 ट्रेन, देखें पूरी लिस्ट
3 Voter ID खो गया है तो ऐसे घर बैठे डिलीवर होगा नया कार्ड, मोबाइल से करें ये काम
ये पढ़ा क्या?
X