ताज़ा खबर
 

PM किसान मानधन योजना में पेंशन लाभ चाहिए तो देने होंगे ये डॉक्युमेंट्स, जानें किन्हें मिल सकता है लाभ

Pradhan Mantri Kisan Pension Yojana: अक्सर लोगों को इस बारे में पता नहीं होता कि इस योजना का लाभ लेने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत होती है। वे बिना जानकारी के अपना समय और ऊर्जा दोनों खराब करते हैं।

Kisan Credit Card, KCC, Kisan Credit Card, How to apply for kisan credit card, what documents necessary for KCC, PM Kisan, Collateral Free Loan, KCC loan on lower interest rate, kisan loan Renewal, news for farmers, news for farmers, information on dairy farming, four features of dairy farming, introduction of dairy farming, dairy farming, loan for dairy farm, dairy farming, dairy farming loan, dairy farming in india

Pradhan Mantri Kisan Pension Yojana: प्रधान मंत्री किसान मानधान योजना के जरिए किसानों को पेंशन मुहैया करवाई जाती है। केंद्र सरकार ने इस योजना को पिछले साल लागू किया था।  देश के छोटे और सीमांत किसानों को इस योजना के तहत पात्र माना जाता है। योजना के पेंशन कोष का प्रबंधन भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) कर रहा है। पीएम किसान मानधन योजना के तहत 18 से 40 की उम्र के बीच का किसान भाग ले सकता है। इस योजना को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं।

अक्सर लोगों को इस बारे में पता नहीं होता कि इस योजना का लाभ लेने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत होती है। वे बिना जानकारी के अपना समय और ऊर्जा दोनों खराब करते हैं। पेंशन लाभ चाहिए तो किसान को रजिस्ट्रेशन के लिए 2 फोटो और बैंक की पासबुक, आधार की फोटोकॉपी देना होगी। इसके अलावा खसरा-खतौनी की नकल ले जाना न भूलें। रजिस्ट्रेशन के दौरान किसान का किसान पेंशन यूनिक नंबर और पेंशन कार्ड बनाया जाता है।

बता दें कि कि इस योजना के नियमों के मुताबिक 60 की उम्र तक आंशिक रूप से योगदान (55 रुपये महीने से 200 रुपये महीना) करना होता है।  इस योगदान पर 60 की उम्र के बाद किसानों को योजना के तहत 3 हजार रुपये महीना या 36 हजार रुपये सालाना पेंशन मिलती है।

अगर कोई शख्स 18 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ता है तो उसका मासिक अंशदान 55 रुपये होगा। वहीं 40 की उम्र में जुड़ने वाले व्यक्ति का अंशदान 200 रुपये महीना होगा। जितना योगदान किसान की तरफ से किया जाएगा उतना ही सरकार की तरफ से भी किया जाता है। मान लीजिए अगर कोई किसान हर महीने 55 रुपये का अंशदान दे रहा है तो सरकार भी इतना ही अंशदान देगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: उत्तराखंड सरकार ने कर्मचारियों के इंक्रीमेंट पर लगाई रोक, नई भर्तियां भी नहीं होंगी!
2 IRCTC, Indian Railway: 200 स्पेशल ट्रेनों को लेकर है कन्फ्यूजन, टाइम टेबल से लेकर स्टेशन तक, यहां देखे पूरी लिस्ट
3 LIC New Jeevan Anand: रोजाना 80 रुपये के निवेश पर पा सकते हैं 50 लाख, जानें क्या है ये पूरी पॉलिसी
IPL 2020
X