ताज़ा खबर
 

PM Kaushal Vikas Yojana: सरकार देती है 1.5 लाख रुपये तक का लोन, ऐसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

PM Kaushal Vikas Yojana: उद्योग जगत की आवश्यकता के अनुरूप उम्मीदवारों को काम के लिए तैयार करने वाल इस योजना के तहत लोन का फायदा लेने के लिए कुछ शर्ते तय की गई हैं।

Income Tax, Reality Show, Prize Moneyफाइल फोटो

PM Kaushal Vikas Yojana: प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना के तहत सरकार 1.5 लाख रुपये तक का लोन मुहैया करवाती है। 2015 में शुरू की गई इस स्कीम के तहत युवाओं को उद्योगों से जुड़ी ट्रेनिंग दी जाती है। इस ट्रेनिंग से उन्हें रोजगार पाने में मदद मिलती है।

कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय की इस योजना के दो चरण पूरे हो चुके हैं और तीसरा चरण शुरू होने वाला है। तीसरे चरण के तहत जिला कौशल समितियों को मजबूत करने पर जोर दिया जाएगा।

आप अपनी दिलचस्पी के मुताबिक कोर्स चुन सकते हैं। इस योजना के तहत 40 कोर्स करवाए जा रहे हैं। जिसमें जेम्स एवं ज्वेलरी, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग, कंस्ट्रक्शन, फर्नीचर और फिटिंग जैसे कोर्स शामिल हैं।

उद्योग जगत की आवश्यकता के अनुरूप उम्मीदवारों को काम के लिए तैयार करने वाल इस योजना के तहत लोन का फायदा लेने के लिए कुछ शर्ते तय की गई हैं।

इसमें सरकार 1.5 लाख रुपए तक लोन भी मुहैया कराती है। इस योजना में रजिस्‍ट्रेशन के लिए वे लोग पात्रता रखते हैं जिन्होंने हायर सेकंडरी या पोस्‍ट ग्रेज्युएशन किया हुआ है। इस योजना के तहत प्रशिक्षण लेने वालों के लिए सरकार की ओर से जॉब फेयर का आयोजन किया जाता है। प्रत्‍येक 6 महीने की अवधि में यह एक बार आयोजित किया जाता है।

इस योजना के तहत ट्रेनिंग लेने के लिए आपको https://pmkvyofficial।org पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। यहां आवेदक को अपना नाम, एड्रेस और ईमेल आदि जानकारी देनी होती है। इसके बाद आप अपने एरिया शहर या राज्य के हिसाब से ट्रेनिंग सेंटर चुन सकते हैं।

Next Stories
1 नए साल के पहले दिन से ही बैंकिंग में होने जा रहे ये बदलाव, आप पर इसका सीधा असर
2 LIC की इस पेंशन पॉलिसी में निवेश कर हर महीने पा सकते हैं 11 हजार रुपये, जिंदगीभर मिलेगा फायदा
3 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को इस दिन के बाद मिल सकता है ये फायदा, बढ़कर मिलने लगेगी सैलरी!
ये पढ़ा क्या?
X