ताज़ा खबर
 

PM Fasal Bima Yojana: बारिश से फसल को हुए नुकसान की होती है भरपाई, ये है अप्लाई करने की शर्तें

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभार्थी बनने के लिए किसान ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं। अगर भविष्य में प्राकृतिक आपदा या बारिश की वजह से फसल खराब हो जाए तो आप भी बीमा कवर के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

pm kisan yojana

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के जरिए बेमौसम बारिश या जरूरत से ज्यादा बारिश से फसल को होने वाले नुकसान की भरपाई की जाती है। मौसम में अचानक बदलाव या फिर मानसून के दौरान कई किसानों की मेहनत की गाढ़ी कमाई पलभर में बर्बाद हो जाती है। ऐसे में किसान निराशा के माहौल में चले जाते हैं और आत्महत्या तक कर लेते हैं। किसानों की इसी समस्या को देखते हुए क्रेंद्र सरकार ने इसे 13 जनवरी 2016 को शुरू किया था।

इस योजना का लाभार्थी बनने के लिए किसान ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं। अगर भविष्य में प्राकृतिक आपदा या बारिश की वजह से फसल खराब हो जाए तो आप भी बीमा कवर के लिए अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए सरकार ने कुछ शर्तें रखी हैं। पहली शर्त तो यह है कि किसानों को 72 घंटे के भीतर बीमा कवर के लिए अप्लाई करना होता है।

इस बीमा योजना का लाभ तभी मिलता है जब किसान को प्राकृतिक आपदा के चलते फसल का नुकसान हुआ हो। वहीं इस योजना के लाभार्थी ही बीमा क्लेम के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस योजना के तहत वाणिज्यिक और बागवानी फसलों के लिए बीमा कवर मुहैया करवाया जाता है। किसान क्लेम हेतु बीमा कम्पनी के टोल-फ्री नम्बर 18002005142 या फिर 1800120909090 पर या बीमा कंपनी और कृषि विभाग विशेषज्ञ से सम्पर्क साध सकते हैं। इसके लिए 72 घंटे का समय निर्धारित है। नुकसान होने पर खेतवार नुकसान का आकलन कर भुगतान किया जाता है।

बता दें कि योजना के तहत किसानों को प्रीमियम के तौर पर इंश्‍योर्ड राशि का 2 फीसद (खरीफ फसलों के लिए) और 1.5 प्रतिशत (रबि फसलों के लिए) देने का प्रावधान किया गया है। योजना में अब किसानों को अपनी पसंद और जरूरत के मुताबिक बीमा लेने की सुविधा मिली है। यानि कि किसान चाहे तो सूखे, बाढ़, तूफान या ओलावृष्टि जैसी किसी प्राकृतिक आपदा के लिए अलग-अलग बीमा ले सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पहली से 12वीं क्लास की NCERT ई-बुक्स डाउनलोड करने का ये है तरीका, झटपट होगा काम
2 UPI के जरिए वायुसेना के अधिकारी ने गंवाए 75 हजार रु, ये गलती आप तो नहीं कर रहे?
3 अब कोल्ड ड्रिंक, कुरकुरे और चिप्स के लिए दुकान पर जाने की जरूरत नहीं, यहां एक घंटे में होम डिलीवरी!
ये पढ़ा क्या?
X