ताज़ा खबर
 

क्या है PM आवास योजना? घर बनाने के लिए 2.67 लाख रु की सब्सिडी, फॉर्म में मांगी जा रही ये जानकारी

अक्सर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि इस योजना के लिए आवेदन कैसे किया जाए। आवेदन किसके पास जाकर करना होगा। ऐसे ही अलग-अलग सवाल लोगों के मन में होते हैं। ऐसे में हम आपको इस योजना के लिए कैसे आवेदन किया जाता है इस बारे में बता रहे हैं।

lic, lic jeevan shanti scheme, lic new jeevan shanto plan, lic jeevan shanto calculator, LIC Jeevan Shanti, LIC jeevan shanti, LIC, scheme, invest, one time invest, pension, LIC,LIC Jeevan Shanti, LIC Jeevan Shanti Plan, LIC Pension Scheme, LIC Tax Benefits, LIC policy, lic scheme, LIC premium, insur, LIC India, LIC jeevan shanti review, LIC Jeevan shanti Benefits

प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत खुद के घर की चाह रखने वालों को 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जाती है। इस योजना को 2015 में शुरू किया गया था। अपने घर का सपना देखने वालों को सरकार की तरफ से यह सब्सिडी दी जाती है। महंगे लोन और फिर उसपर लगने वाला ब्याज किसी भी शख्स को अपना घर बनाने से दूर करता है। ऐसे में सरकार का दावा है कि इस योजना के जरिए करोड़ों लोगों को फायदा पहुंच रहा है।

अक्सर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि इस योजना के लिए आवेदन कैसे किया जाए। आवेदन किसके पास जाकर करना होगा। ऐसे ही अलग-अलग सवाल लोगों के मन में होते हैं। ऐसे में हम आपको इस योजना के लिए कैसे आवेदन किया जाता है इस बारे में बता रहे हैं। आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय के मुताबिक आप एक फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते हैं। इस फॉर्म में दो पेज होते हैं। इसमें आपसे अलग-अलग जानकारी मांगी जाती है। योजना के आवेदक की उम्र 21 साल से 55 साल तक हो सकती है।

पहले पेज पर आवेदक को आधार नंबर की जानकारी देनी होती है। आधार वेरिफाई करने के बाद आपको एक और पेज भरना होता है जिसमें आवेदक अपनी जानकारी विस्तार से देता है। निवास का राज्य, परिवार के मुखिया का नाम, मौजूदा एड्रेस और अन्य इसी तरह की अलग-अलग जानकारियों को दर्ज करना होता है। आवेदन होम लोन देने वाली संस्‍था के पास जाकर करना होगा मसलन बैंक, को-ऑपरेटिव बैंक आदि।

आवेदन किया है तो ऐसे चेक करें नाम
– सबसे पहले rhreporting.nic.in/netiay/Benificiary.aspx वेबसाइट पर जाएं.
– रजिस्ट्रेशन नंबर है तो इसे डालें और क्लिक करें, जिसके बाद विवरण सामने आ जाएगा
– रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो ‘एडवांस सर्च’ पर क्लिक करें
– इसके बाद जो फॉर्म आए उसे भरें
– फिर सर्च विकल्प पर क्लिक करें
– अगर आपका नाम PMAY-G लिस्ट में मौजूद है, तो सभी संबंधित विवरण दिखाई देंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 FD पर लोन लेना पर्सनल लोन से बेहतर! झटपट मिलता है कर्ज, जानें अन्य फायदे
2 कोरोना संकट में इन कर्मचारियों को बड़ा झटका, न होगा प्रमोश और न बढ़ेगी सैलरी!
3 इंटरनेट बैंकिंग से जुड़ी ये जरूरी बातें जान लें, पैसा हमेशा रहेगा सुरक्षित
ये पढ़ा क्या?
X