ताज़ा खबर
 

PM Awas Yojana: EWS, LIG और MIG का क्या है मतलब? जानें इनकम की शर्तें

PM Awas Yojana को लेकर अक्सर लोगों के मन में तीन कैटगरी EWS, LIG और MIG को लेकर असमंजस की स्थिति रहती है। लोगों को समझ नहीं आता कि ये क्या हैं और वह किस कैटगरी में शामिल हैं।

BANK LOAN

Pradhan Mantri Awas Yojana: प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए सरकार होम लोन पर 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी मुहैया करती है। सरकार का लक्ष्य है कि हर परिवार का अपना एक घर हो। करोड़ों लोग इस स्कीम का फायदा उठा रहे हैं। पीएम आवास योजना को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। जानकारी के अभाव में वह स्कीम का फायदा ही नहीं ले पाते।

इस योजना को लेकर अक्सर लोगों के मन में तीन कैटगरी EWS, LIG और MIG को लेकर असमंजस की स्थिति रहती है। लोगों को समझ नहीं आता कि ये क्या हैं और वह किस कैटगरी में शामिल हैं। इसके लिए सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि ये तीनों कैटगरी क्या हैं। EWS का पूरा नाम आर्थिक कमजोर वर्ग, LIG निम्न आय वर्ग, और MIG मध्य आय वर्ग है। ये शब्द व्यक्तियों की आय स्टेट्स को दिखाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं।

3 लाख रुपये तक की सालाना इनकम वाले EWS  की कैटगरी में रखे गए हैं। वहीं 3 लाख से अधिक और 6 लाख रुपये तक की सालाना आय वाले LIG कैटगरी में तो 6 लाख से अधिक और 18 लाख तक की सालाना आय वाले MIG कैटगरी में शामिल होते हैं।

 

बता दें कि सरकार ने इस स्कीम के जरिए 31 मार्च, 2022 तक इसके तहत 2 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है। जो लोग पहली बार घर खरीद रहे हैं, उन्हें योजना के तहत ब्याज सब्सिडी का लाभ मिलता है। योजना के मुताबिक सब्सिडी की रकम से आपके लोन की रकम घट जाती है और इस तरह आप पर ब्याज का बोझ कम हो जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC Jeevan Labh पॉलिसी में रोजाना 280 रुपये का निवेश कर पाएं 20 लाख, जानें क्या है ये पूरा प्लान
2 Indian Railway, IRCTC: 12 अगस्त के बाद भी रद्द रहेंगी सभी रेगुलर ट्रेनें, जानें कौन सी ट्रेनें चलती रहेंगी
3 PM Kisan Yojana: पीएम के एलान के बाद अबतक नहीं आई 2 हजार रुपये की छठी किस्त? ये हो सकती है वजह
IPL 2020 LIVE
X