ताज़ा खबर
 

PM Awas Yojana: क्या है इन-सीटू स्‍लम रिडेवलपमेंट प्रोजेक्‍ट्स? इसके जरिए आपको ऐसे मिलेगा फायदा

PM Awas Yojana: प्रोजेक्ट के तहत स्लम एरिया में फ्लैट बना कर लोगों को बसाने पर काम किया जाता है। शहर में तमाम स्लम को विकसित करने के लिए डेवलेपर से स्लम एरिया पर फ्लैट बनवाएं जाते हैं।

भारतीय करंसी 2 हजार रुपये के नोट। Express photo by Subham Dutta

PM Awas Yojana, Ministry of Urban Development, Pradhan Mantri Gramin Awaas Yojana: प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत खुद के घर का सपना देखने वालों को सरकार 2.67 लाख रुपये तक सब्सिडी मुहैया करवाती है। इस योजना के जरिए करोड़ों लोगों ने अपने खुद के घर का सपना पूरा कर लिया है। पीएम आवास योजना के तहत लोगों को सब्सिडी के अलावा इन-सीटू स्‍लम रिडेवलपमेंट प्रोजेक्‍ट्स के तहत फायदा दिया जाता है।

इस प्रोजेक्ट के तहत स्लम एरिया में फ्लैट बना कर लोगों को बसाने पर काम किया जाता है। शहर में तमाम स्लम को विकसित करने के लिए डेवलेपर से स्लम एरिया पर फ्लैट बनवाएं जाते हैं और बदले में डेवलपर को उसी जगह पर थोड़ा सा हिस्सा दे दिया जाता है। इस हिस्से पर वह अपने हिसाब से करमर्शियल कामकाज कर सकता है।

हालांकि अधिकतर राज्यों में इन-सीटू स्‍लम रिडेवलपमेंट प्रोजेक्‍ट्स शुरू नहीं हो पाए हैं जबकि केंद्र की तरफ से राज्‍यों को पहली इंस्‍टॉलमेंट भी दी जाती रही है। इसके पीछे मुख्य वजह जगह की कमी को बताया जाता है। स्लम एरिया में जगह की कमी और फिर भारी आबादी से प्रोजेक्ट सफल नहीं कहा जा सकता।

हाल में केंद्रीय आवास और शहरी मंत्रालय ने प्रधान मंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत लगभग 10.28 लाख घरों के निर्माण को मंजूरी दी है। इस योजना के तहत अब तक स्वीकृत घरों की कुल संख्या 1.06 करोड़ है। प्रधान मंत्री आवास योजना (शहरी) के लिए बनाई गई निगरानी समिति की बैठक में लिया गया। बैठक में 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने भाग लिया।

Next Stories
1 LIC Jeevan Shanti पॉलिसी में एकमुश्त राशि भरकर पाएं हर महीने 99 हजार रु पेंशन, जिंदगीभर मिलेगा फायदा
2 PM Ujjwala Yojana: सरकार दे रही मुफ्त गैस सिलेंडर, ये आखिरी मौका हाथ से निकल न जाए, उठाए फायदा
3 One Nation One Ration Card: लद्दाख और लक्षद्वीप नेशनल पोर्टेबिलिटी ग्रुप में हुए शामिल, मिलेगा ये फायदा
आज का राशिफल
X