ताज़ा खबर
 

PM Awas Yojana: होम लोन पर मिल रही 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी, जानें वेरिफिकेशन के बाद कितने दिनों में मिलती है

PM Awas Yojana: इस स्कीम के तहत मिलने वाली सब्सिडी के लिए सरकार ने तय प्रक्रिया और शर्तें बनाई हैं। मसलन किस आय वर्ग को कितनी सब्सिडी मिलेगी, आवेदन कैसे किया जाएगा आदि।

भारतीय करंसी। फोटो सोर्स: PTI

PM Awas Yojana: प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत खुद के घर का सपना देखने वालों को सरकार होम लोन पर सब्सिडी मुहैया करती है। लाभार्थियों को 2.67 लाख रुपये की क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी की सहुलियत मिलती है। सरकार का लक्ष्य है कि हर परिवार का अपना एक घर हो। करोड़ों लोग इस स्कीम का फायदा उठा रहे हैं।

इस स्कीम के तहत मिलने वाली सब्सिडी के लिए सरकार ने तय प्रक्रिया और शर्तें बनाई हैं। मसलन किस आय वर्ग को कितनी सब्सिडी मिलेगी, आवेदन कैसे किया जाएगा आदि। इस योजना के तहत सब्सिडी पाने के लिए लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं।

एक सवाल अक्सर लोगों के मन में रहता है कि इस योजना के तहत होम लोन सब्सिडी के लिए आवेदन करने के बाद लाभार्थी को कितने दिन बाद इसका फायदा मिलता है? यानी प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत सब्सिडी हासिल करने में कितना समय लगता है?

नियमों के मुताबिक सरकार द्वारा पूर्ण सत्यापन के बाद सब्सिडी राशि प्राप्त करने में 3-4 महीने के बीच का समय लग जाता है। एक बार सब्सिडी राशि लोन अकाउंट में जमा हो जाने के बाद, घर खरीदार आंशिक ऋण चुकौती कर सकते हैं, इस तरह वे होम लोन पर बकाया ऋण राशि को, ईएमआई के अलावा इस सब्सिडी के जरिए और कम कर सकते हैं।

यानी योजना के मुताबिक सब्सिडी की रकम से आपके लोन की रकम घट जाती है और इस तरह आप पर ब्याज का बोझ कम हो जाता है। जो लोग पहली बार घर खरीद रहे हैं, उन्हें योजना के तहत ब्याज सब्सिडी का लाभ मिलता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 फेसवॉश से लेकर बॉडी क्लिनर और एंटिसेप्टिक क्रीम बेच रही बाबा रामदेव की पतंजलि, जानें- ‘टॉप’ ब्यूटी प्रोडक्ट, कैसे करें ऑनलाइन खरीदारी?
2 LEARNER LICENCE के लिए ड्राइविंग टेस्ट होता है? यहां जानें नियम
3 क्या m-Aadhaar एप ऑफलाइन काम कर सकता है? जानें क्यूआर-कोड शेयर करने का प्रॉसेस
ये पढ़ा क्या?
X