ताज़ा खबर
 

PM Awas Yojana: इन दस्तावेजों से आसान हो जाता है होम लोन के ब्याज पर ढाई लाख रु तक की सब्सिडी पाना, देखें पूरी लिस्ट

PM Awas Yojana: लोन के ब्याज पर मिलने वाली इस सब्सिडी के लिए अलग से आवेदन नहीं करना पड़ता बल्कि आवेदनकर्ता जो लोन लेते हैं उसी में इसका फायदा दे दिया जाता है।

pm awas yojana graminप्रतीकात्मक तस्वीर

PM Awas Yojana: प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत केंद्र सरकार खुद के घर का सपना देखने वाले लोगों को होम लोन के ब्याज पर 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी ऑफर करती है। इस योजना के जरिए सैकड़ों लोग अबतक फायदा ले चुके हैं। बैंक और एनबीएफसी के जरिए इस स्कीम के तहत लोन सब्सिडी के लिए अप्लाई किया जा सकता है।

लोन के ब्याज पर मिलने वाली इस सब्सिडी के लिए अलग से आवेदन नहीं करना पड़ता बल्कि आवेदनकर्ता जो लोन लेते हैं उसी में इसका फायदा दे दिया जाता है। लोन के लिए अप्लाई करने से पहले आवेदक से कुछ दस्तावेज की मांग की जाती है। इनमें पैन कार्ड अनिवार्य होता है। इसके बिना आवेदनकर्ता लोन के लिए अप्लाई नहीं कर सकते।

नियमों के मुताबिक सरकार ने इस योजना के तहत लोन के लिए अप्लाई करने वालों को वोटर कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, फोटो क्रेडिट कार्ड, सरकार द्वारा जारी किया गया फोटो पहचान पत्र और लोक सेवक पत्र में से कोई एक न एक दस्तावेज रखना जरूरी है। इन दस्तावेजों को आइडेंटिटी प्रूफ के तौर पर मान्य किया गया है।

वहीं एड्रेस प्रूफ के तौर पर लेटेस्ट यूटिलिटी बिल, स्टैम्प पेपर पर रेंट एग्रीमेंट, लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी, रेसिडेंस एड्रेस सर्टिफिकेट, प्रॉपर्टी टैक्स रसीद, पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक अकाउंट स्टेटमेंट, फैमिली पेंशन पेमेंट ऑर्डर (पीपीओ) का इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं इनकम प्रूफ के तौर पर पिछले दो महीने की सैलरी स्लिप, बीते 6 महीने की बैंक खाते की स्टेटमेंट, और लेटेस्ट फॉर्म-16 या आईटीआर।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IRCTC, Indian Railway: लग्जरी ट्रेन गोल्डन चैरियट का संचलान होने जा रहा शुरू, जानें कैसे करें बुकिंग
2 7th Pay Commission: LTC कैश वाउचर स्कीम पर सरकार ने दी ये अहम जानकारी, केंद्रीय कर्मचारियों को फायदा
3 LIC की इस पॉलिसी में एक किस्त भरकर हर महीने पाएं 19 हजार रुपये पेंशन, जानें क्या है ये पूरा प्लान
Ind Vs Aus 4th Test Live
X