scorecardresearch

पीएम आवास योजना के तहत प्रधानमंत्री ने दी अमेरिका और फिनलैंड की टेक्‍नोलॉजी पर बने 1152 घरों की सौगात, जानें- आप कैसे पा सकते हैं लाभ

PM Awas Yojana Latest News Updates In Hindi: इन घरों के निर्माण में 116 करोड़ रुपये की लागत लगी है और इन आवासों को लाइट हाउस प्रोजेक्ट-चेन्नई के तहत बनाया गया है।

PM Awas Yojana | PM Narendra Modi
PM Awas Yojana तहत 1152 परिवारों को मिली सौगात (फोटो- Express Chennai/ Twitter)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरूवार को चेन्‍नई में 11 प्रोजेक्‍ट के लिए 31,500 करोड़ रुपये की सौगात दी है। इसी क्रम में पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएम आवास योजना शहरी के तहत 1152 घरों का उद्घाटन किया। इन घरों की खासियत है कि इनमें अमेरिका और फिनलैंड की कंक्रीट निर्माण टेक्‍नोलॉजी का उपयोग किया गया है। इन घरों के निर्माण में 116 करोड़ रुपये की लागत लगी है और इन आवासों को लाइट हाउस प्रोजेक्ट-चेन्नई के तहत बनाया गया है।

अधिकारियों ने पीएम आवास योजना के तहत जानकारी देते हुए बताया कि परियोजना में आधुनिक तकनीक का इस्‍तेमाल किया गया है। यह देश में पहली बार है कि इतने बड़े पैमाने पर नए जमाने की वैश्विक तकनीकों, सामग्रियों और प्रक्रियाओं का बेहतर उपयोग हुआ है। अब इन घरों को पात्र लोगों में वितरीत किया जाएगा। अगर आप भी पीएम आवास योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके पास इन दस्‍तावेजों और इस प्रक्रिया के तहत आवेदन करना होगा।

पहले पीएम आवास योजना का फायदा केवल गरीब परिवारों को दिया जाता था, लेकिन बाद में इसमें शहरी व मध्‍यम वर्ग को भी शामिल कर लिया गया, इस योजना में सब्सिडी मिलता है। साथ ही अभी इसमें 3000 रुपये तक की रकम दी जाती है।

किसे मिलता है लाभ
प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत उन शहरी और ग्रामीण लोगों को घर दिए जाते हैं जिनके पास कच्चे मकान हैं। इसमें लोगों को कम कीमत पर लोन दिया जाता है, जिसमें सब्सिडी दी जाती है। वहीं, इस लोन को चुकाने के लिए 20 साल तक का समय मिलता है।

पीएम आवास योजना के तहत कैसे करें अप्‍लाई

  • अगर आप भी पीएम आवास योजना के तहत घर पाना चाहते हैं तो आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाकर आपको ‘ऑनलाइन आवेदन’ वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको पूरी जानकारी भरनी होगी और मांगे गए दस्‍तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • अब जब आप यहां मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर चुके हैं, तो अब आपको अपना आईडी प्रूफ की जानकारी देनी होगी।
  • इसके बाद आपको प्रिंट और डाउनलोड वाले विकल्प का चयन करना है। ऐसा करते ही आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट