ताज़ा खबर
 

PM Awas Yojana: पीएम मोदी ने यहां किया 1.75 लाख घरों का उद्घाटन, जानें कैसे कर सकते हैं आवेदन

Pradhan Mantri Gramin Awaas Yojana: 2022 तक देश के हर परिवार को घर देने के लक्ष्य की दिशा में यह योजना सरकार के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत तैयार किए गए ये घर इस बात का सबूत हैं कि कोरोना महामारी भी विकास कार्यों में बाधक नहीं बन सकी है।

pm narendra modiप्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

Pradhan Mantri Gramin Awaas Yojana: प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत शनिवार को मध्‍य प्रदेश में 1.75 लाख घरों का उद्घाटन किया गया। ग्रामीण भारत के विकास और देश के गरीब वर्ग के कल्याण के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन कर लोगों को गृह प्रवेश के लिए शुभकामनाएं दीं। ये सभी घर प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण के तहत दिए गए हैं। राज्य में अबतक इस योजना के तहत 20 लाख आवासों में से 17 लाख मकान बनाए जा चुके हैं।

मोदी ने कहा, गरीबी दूर करने के लिये हमें उन्हें (गरीबों को) सशक्त करना होगा और इस योजना का उद्देश्य ग़रीबों को सशक्त बनाना है।’ उन्होंने इस मौके पर प्रदेश के तीन हितग्राही परिवारों से बातचीत की और उनकी खुशी को साझा करते हुए पूछा कि पक्का घर मिलने पर वह कैसा महसूस कर रहे हैं और उन्होंने अपने घर का निर्माण कैसे किया।

आदिवासी बहूल जिले धार के अमझेरा प्रखंड के एक गांव के गुलाब सिंह के बेटे ने प्रधानमंत्री को आदिवासी इलाके में हलमा परंपरा का जिक्र किया, जिसमें गांव वाले साझा तौर पर श्रमदान करते हैं । सिंह ने बताया कि उन्होंने अपने घर का निर्माण गांव वालों के साथ मिलकर पूरा किया है। इससे मजदूरी के भुगतान में जो बचत हुई उसका उन्होंने घर में बेहतर सामान लगाने में खर्च किया । उसने बताया कि कोरोना के लॉकडाउन की वजह से बेरोज़गार हुए गांव के राजमिस्त्री और मजदूरों ने इसमें काम किया है।

बता दें कि 2022 तक देश के हर परिवार को घर देने के लक्ष्य की दिशा में यह योजना सरकार के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत तैयार किए गए ये घर इस बात का सबूत हैं कि कोरोना महामारी भी विकास कार्यों में बाधक नहीं बन सकी है।

योजना के तहत सरकार होम लोन के ब्याज में 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी मुहैया कर रही है। सरकार का लक्ष्य है कि 2022 तक हर किसी परिवार के सिर पर खुद की छत हो। इस योजना के जरिए करोड़ों लोगों को फायदा पहुंचाया जा चुका है। सब्सिडी की दर के लिए सरकार ने इनकम के नॉर्म्स सेट किए हुए हैं। हाउसिंग स्कीम का लाभ न लिया हो तभी इस योजना के तहत लोन और घर के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इसके लिए आपको प्रधान मंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट के इस लिंक पर https://pmaymis.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद ‘Citizen Assessment’ लिंक को सेलेक्ट करें। ड्रॉप-डाउन मेनू में ‘Benefits under other 3 components’ ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

आप ‘Check Aadhaar/VID No. Existence’ पेज पर री-डायरेक्ट कर दिये जाएंगे। अपनी जानकारी को वैरीफाई करें यहां आपको दिए गए स्थान में अपना Aadhaar Numbber भरें। अब एप्लिकेशन पेज पर री-डायरेक्ट होंगे। भेज दिया जाएगा। मांगी गई जानकारियों को दर्ज करें और फिर डिस्कलेमर चेकबॉक्स बटन पर क्लिक करना करें। यहां कैप्चा कोड भरना होगा। इतना करते ही आपका आवेदन पूरा हो जाएगा। फॉर्म का प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।

(भाषा इनपुट्स के साथ)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मियों को वापस मिलेगा सैलरी कट का पैसा!
2 बच्चे की उम्र 5 साल हो गई है तो जरूर करवाएं Aadhaar में ये अपडेट, वर्ना पछताना पड़ेगा!
3 LIC की इस पॉलिसी में एक प्रीमियम भरकर हर महीने पाएं 10 हजार रुपये
ये पढ़ा क्या?
X