ताज़ा खबर
 

PM Awas Yojana: लोन की अवधि 20 साल, सब्सिडी वाले कर्ज की रकम से ऊपर के अतिरिक्त लोन पर मौजूदा दर से ब्याज का भुगतान

Pradhan Mantri Awas Yojana: योजना के तहत सभी चार श्रेणियों (ईडबल्यूएस, एलआईजी, एमआईजी-I और एमआईजी-II) के तहत लोन की अवधि 20 वर्ष है। वर्तमान में, अंतिम चरण जारी है और यह 1 अप्रैल, 2019 को शुरू हुआ था जो कि 31 मार्च, 2022 तक लागू है।

pm awas yojana graminप्रतीकात्मक तस्वीर

Pradhan Mantri Awas Yojana: प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत खुद के घर का सपना देखने वालों को सरकार होम लोन के ब्याज पर 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी ऑफर करती है। यह सब्सिडी अलग-अलग कैटिगरी के लिए अलग-अलग है। यह एक क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम है लिहाजा खाते में ही पैसा ट्रांसफर किया जाता है।

लोन पर सब्‍सिडी को क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम कहते हैं। अबतक सरकार करोड़ों लोगों को इस योजना के तहत घर बनाकर दे चुकी है। किसी ने अपने पुराने घर को रिकंस्टक्शन के तहत बढ़ा करवा लिया है। योजना तीन चरणों में कार्यान्वित की जा रही है, जिसके पहले दो चरण समाप्त हो चुके हैं। वर्तमान में, अंतिम चरण जारी है और यह 1 अप्रैल, 2019 को शुरू हुआ था जो कि 31 मार्च, 2022 तक लागू है।

इस योजना के तहत लोगों के मन में लोन को लेकर कई तरह के सवाल होते हैं जिनमें से एक सवाल यह है कि बैंक कितनी अवधि के लिए लोन ऑफर करते हैं। बैंक इस योजना के तहत लिए गए लोन के लिए 20 साल की टाइम पीरियड के तहत कर्ज देते हैं।

इस योजना के तहत सभी चार श्रेणियों (ईडबल्यूएस, एलआईजी, एमआईजी-I और एमआईजी-II) के तहत लोन की अवधि 20 वर्ष है। वहीं सब्सिडी वाले कर्ज की रकम से ऊपर के अतिरिक्त लोन पर मौजूदा दर से ब्याज का भुगतान करना पड़ता है।

MIG-1 कैटिगरी

लोन अमाउंट – 9 लाख तक
ब्याज सब्सिडी – 4 फीसदी
लोन की अवधि – 20 साल

MIG-2 कैटिगरी –

लोन अमाउंट – 12 लाख तक
ब्याज सब्सिडी – 3 फीसदी
लोन की अवधि – 20 साल

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC की इस पॉलिसी में रोजाना 114 रुपये का निवेश कर पाएं 26 लाख रुपये, जानें पूरा प्लान
2 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों के DA में डेढ़ साल तक कोई बढ़ोत्तरी नहीं, जानें अप्रैल में लिए गए फैसले के बारे में सबकुछ
3 PF और Post Office के इन निवेशकों के लिए अच्छी खबर, सरकार ने लिया ये फैसला
यह पढ़ा क्या?
X