ताज़ा खबर
 

PM Awas Yojana: रजिस्ट्रेशन नंबर के जरिए झटपट जानें आवेदन का स्टेट्स, बेहद आसान है ये तरीका

शहरी क्षेत्र में पहली बार घर खरीदने वालों को क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी दी जाती है। बैंक और एनबीएफसी में इसके लिए अप्लाई किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भी भर सकते हैं।

pm awas yojana graminप्रतीकात्मक तस्वीर

प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत सरकार खुद के घर की चाह रखने वाले लोगों की मदद करती है। इस योजना के तहत सस्ते घरों का निर्माण, मौजूदा घरों का रिकंस्ट्रक्शन, होम लोन के ब्याज पर 2.67 लाख रुपये की सब्सिडी आदि की व्यवस्था की गई है।

योजना के तहत देश में कमजोर आय वर्ग वाले लोगों को सस्ती दरों पर आवास मुहैया करवाए जाते हैं। शहरी क्षेत्र में पहली बार घर खरीदने वालों को क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी दी जाती है। बैंक और एनबीएफसी में इसके लिए अप्लाई किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भी भर सकते हैं।

हाल ही में सरकार ने क्रेडिट लिंक्स सब्सिडी मुहैया करने वाली इस स्कीम को मार्च, 2021 तक के लिए बढ़ा दिया है। आपने इस स्कीम (ग्रामीण) के लिए आवेदन किया है तो आपको रजिस्ट्रेशन आईडी मिली होगी, जिसके जरिए आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले rhreporting.nic.in/netiay/Benificiary.aspx वेबसाइट पर विजिट करना होगा। यह पीएम आवा योजना की आधिकारिक वेबसाइट का Search Beneficiary Details इंटरफेस है।

इस इंटरफेस के ओपन होते ही आपको Registration Number दर्ज करना होगा। इसके बाद ‘Submit’ पर क्लिक करना होगा। आपके सामने डिटेल्स खुलकर आ जाएंगी। आपके सामने प्रधान मंत्री आवास योजना (ग्रामीण) लिस्ट ओपन होगी। अगर आपका नाम जुड़ चुका होगा तो यहां डिटेल के साथ दिखाई देगा। अगर नाम नहीं जुड़ा होगा तो आप टोल फ्री नंबर 1800-11-6446 पर कॉल कर अपडेट लें।

3.50 लाख रुपये में यहां मिल रहे मकान: उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद प्रधान मंत्री आवास योजना के तह गरीबों को सस्ती दर पर मकाल उपलब्ध करवा रही है। इन मकानों के लिए 1 सितंबर से बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। करीब 3516 प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

ये सभी मकान राज्य के 19 शहरों में बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। यह मकान गरीबों को केवल 3.50 लाख रुपऐ में मिलेंगे। प्रधान मंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट के इस लिंक https://pmaymis.gov.in/ पर क्लिक कर आप भी अप्लाई कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: कोरोना संकट के बीच इन सरकारी कर्मियों को मिल सकती है बड़ी राहत
2 LIC की इस पॉलिसी में रोजाना 90 रु का निवेश आपको देगा 6 लाख, जानें पूरा प्लान
3 PNB की पावर राइड स्कीम: मात्र 8 हजार रु कमाने वाली महिलाएं भी ले सकती स्कूटी, जानें कैसे
IPL Records
X