ताज़ा खबर
 

PM Awas Yojana के तहत सस्ती दर पर फ्लैट दिलाने का झांसा देकर हो सकती है ठगी, बचने का ये है तरीका

Pradhan Mantri Awas Yojana, PM Awas Yojana Gramin: इस योजना के नाम पर अक्सर लोगों को झांसा देकर ठगी का शिकार बना लिया जाता है। ठग लोगों को झांसा देते हैं कि पीएम आवास योजना के तहत वे सस्ती दर पर फ्लैट दिलवा देंगे।

pm awas yojana

Pradhan Mantri Awas Yojana, PM Awas Yojana Gramin: प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य कमजोर आय वर्ग के लोगों को शहरी और ग्रामीण इलाकों में सस्ते घर उपलब्ध करवाना है। यह योजना 25 जून, 2015 को शुरू की गई थी। इस योजना के हत होम लोन पर खुद के घर का सपना देखने वालों को 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी मुहैया करवाई जाती है।

सब्सिडी की दर अलग-अलग कैटिगरी के तहत अलग-अलग है। आप किसी बिल्डर से घर खरीद रहे हैं या कोई पुराना मकान खरीद रहे हैं तो भी आपको इस योजना का लाभ मिलता है। इस योजना के नाम पर अक्सर लोगों को झांसा देकर ठगी का शिकार बना लिया जाता है। ठग लोगों को झांसा देते हैं कि पीएम आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के तहत वे सस्ती दर पर फ्लैट दिलवा देंगे।

झांसे में आकर अनजाने में लोग मोटी रकम उनको दे देते हैं लेकिन बाद में असलियत का पता चलता है। हाल में केंद्रीय आवास और शहरी मंत्रालय ने प्रधान मंत्री आवास योजना (शहरी) Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban) के तहत लगभग 10.28 लाख घरों के निर्माण को मंजूरी दी है। ऐसे में आपसे कोई सस्ती दर पर घर दिलवाने का दावा करें तो उसपर कतई भरोसा ना करें। आपको जिस प्रॉपर्टी के बारे में ऑफर दिया जाए उसकी सही से जांच पड़ताल कर लें।

वह प्रॉपर्टी प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आती है या नहीं इसके बारे में पता लगाएं। बिना जांच के किसी को भी पैसा न दें। वहीं अगर आपको कोई ठग ले तो सबसे पहले पुलिस में एफआईआर दर्ज करवाएं। पुलिस अपने मुताबिक कार्रवाई करेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Twitter पर खुद का अकाउंट बनाना चाहते हैं? जानें क्या है पूरा प्रॉसेस
2 Ration Card अब तक नहीं बनवाया? इसके बिना भी ऐसे नवंबर तक मुफ्त में लें सकते हैं राशन, जानें तरीका
3 7th Pay Commission: रिटायरमेंट के बाद काम कर रहे केंद्रीय कर्मियों की ‘सैलरी’ पर सरकार का ये है प्लान
IPL 2020 LIVE
X