ताज़ा खबर
 

PM Awas Yojana: क्या Aadhaar के बिना आवेदन करना संभव? होम लोन पर मिल रही ढाई लाख रु सब्सिडी

PM Awas Yojana: अक्सर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करते के लिए कौन-कौन से दस्तावेज चाहिए होते हैं। क्या इसके लिए आधार अनिवार्य है या नहीं?

lic, lic jeevan shanti scheme, lic new jeevan shanto plan, lic jeevan shanto calculator, LIC Jeevan Shanti, LIC jeevan shanti, LIC, scheme, invest, one time invest, pension, LIC,LIC Jeevan Shanti, LIC Jeevan Shanti Plan, LIC Pension Scheme, LIC Tax Benefits, LIC policy, lic scheme, LIC premium, insur, LIC India, LIC jeevan shanti review, LIC Jeevan shanti Benefits

PM Awas Yojana: प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत अपने खुद के घर का सपना देखने वालों को मदद दी जाती है। सरकार ने इस स्कीम के जरिए 31 मार्च, 2022 तक इसके तहत 2 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है। सरकार इस योजना के तहत होम लोन पर 2.67 लाख रुपये तक की क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी मुहैया करवाती है। सब्सिडी की राशि अलग-अलग कैटिगरी के हिसाब से अलग-अलग निर्धारित है। यह योजना 25 जून, 2015 को शुरू की गई थी।

इस स्कीम के तहत चार कैटिगरी निर्धारित की गई है जिसमें ईडब्ल्यूएस और लोअर इनकम ग्रुप, 6 लाख से 12 लाख सालाना आय वाले मिडिल इनकम ग्रुप यानी एमआईजी-1 और 12 लाख से 18 लाख सालाना आय वाले मिडिल इनकम ग्रुप 2 यानी एमआईजी-2 को रखा गया है। अक्सर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि इस स्कीम के लिए आवेदन करते के लिए कौन-कौन से दस्तावेज चाहिए होते हैं। क्या इसके लिए आधार अनिवार्य है या नहीं?

इस योजना के लिए आधार की जानकारी देना अनिवार्य है। योजना का लाभ सही लोगों तक पहुंचे इसके लिए सरकार ने ये व्यवस्था लागू की है। ऐसे में अगर आप इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो अपने नजदीकी आधार केंद्र जाकर अपना आधार कार्ड बनवा लें। इसके बाद ही इस स्कीम के लिए आवेदन करें। वहीं बात करें आधार के अलावा अन्य क्या-क्या दस्तावेज आवेदन के दौरान आपको फॉर्म के साथ अटैच करने होंगे तो सैलरीड क्लास के लिए आपको पैन कार्ड का होना जरूरी है।

इसके अलावा वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, सरकार द्वारा जारी कोई भी फोटो आईकार्ड भी मान्य है। इसके अलावा इनकम प्रूफ में पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट देना होता है। सरकार इस स्कीम के लिए आवेदनकर्ता से प्रॉपर्टी प्रूफ भी मांगती है जिसमें सेल्स डीड या सेल परचेज एग्रीमेंट देना होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Ration Card में अपना मोबाइल नंबर बदलने का ये है तरीका, जानें पूरा प्रॉसेस और इसके फायदे
2 अब तक कोई क्रेडिट कार्ड या कोई लोन नहीं लिया? जानें क्या आपको मिल सकता है Kisan Credit Card
3 Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के लिए ये हैं जरूरी डॉक्यूमेंट, रजिस्ट्रेशन कर मिलेगा सस्ता सिलिंडर
ये पढ़ा क्या?
X