ताज़ा खबर
 

PM Awas Yojana: एप से कर दिया आवेदन तो जानें आगे क्या होता है, लाभार्थियों की सूची में अपना नाम पता करने का ये है प्रॉसेस

PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना के जरिए कैसे आवेदन किया जा सकता है। अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो मोबाइल एप के जरिए ऐसा किया जा सकता है।

pm awas yojana listपीएम आवास योजना

PM Awas Yojana: प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत होम लोन के ब्याज पर सरकार 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी मुहैया करती है। इस योजना के तहत करोड़ों लोगों ने इस सुविधा का फायदा उठाया है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना के तहत सरकार घर बनाने के लिए आर्थिक मदद देती है। हाल में मध्य प्रदेश में योजना के तहत बने 1.75 लाख घरों का उद्घाटन किया गया। इन घरों के मालिकों को भी इसमें शामिल किया गया। इन घरों के निर्माण में सरकार ने मदद दी है।

ऐसे में अगर आप घर बनाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना के जरिए कैसे आवेदन किया जा सकता है। अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो मोबाइल एप के जरिए ऐसा किया जा सकता है। सरकार ने ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इस स्कीम का फायदा पहुंचान के लिए टेक्नॉलजी का भरपूर सहारा लिया है।

इसके लिए आपको मोबाइल आधारित आवास एप गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। इंस्टॉल करने के बाद मोबाइल नंबर के जरिए इसमें लॉग इन करना होगा। इसके बाद आगे के प्रॉसेस को फॉलो करते हुए इस एप के जरिए ही आवेदन कर दें। जैसे ही आपका आवेदन पूरा हो जाएगा सरकार लाभार्थियों का चुनाव कर लिस्ट तैयार करेगी। जैसे ही लिस्ट तैयार होगी पीएमएवाई-जी की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।

ऐसे चेक करें अपना नाम:-

– आपको PMAY की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in पर जाना होगा या फिर https://pmaymis.gov.in/Open/Find_Beneficiary_Details.aspx लिंक पर क्लिक करना होगा।
– अगले पेज पर जाने के लिए टॉप पैनल पर Search Beneficiary पर क्लिक करें। पहले यहां पर Search By Name का विकल्प था।
– यहां आपको नाम से लाभार्थी खोजें (सर्च बाय नेम) दिखेगा, इसपर क्लिक कर दें
– अब अपना नाम लिखें
– नाम की लिस्ट खुलकर आ जाएगीं, यहां आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Kisan Yojana के पोर्टल पर ऑनलाइन खुद ही हेल्पडेस्क व‍िकल्‍प के जरिए ठीक करें गलतियां, मिलने लगेगी किस्त
2 7th Pay Commission: पराली जलाने पर इन सरकारी कर्मचारियों पर गिरेगी गाज! ACR पर पड़ेगा सीधा असर
3 LIC की इस पॉलिसी में एक किस्त देकर पाएं हर महीने 23 हजार रुपये पेंशन
ये पढ़ा क्या?
X