ताज़ा खबर
 

PM Awas Yojana: आवदेन कर चुके हैं पर नहीं मिल रही कोई जानकारी? तो खुद ही ऐसे चेक करें अपना नाम

PM Awas Yojana: योजना के जरिए करोड़ों लोगों को फायदा पहुंचाया जा चुका है। सब्सिडी की दर के लिए सरकार ने इनकम के नॉर्म्स सेट किए हुए हैं। हाउसिंग स्कीम का लाभ न लिया हो तभी इस योजना के तहत लोन और घर के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

BANK LOAN Aप्रतीकात्मक तस्वीर।

PM Awas Yojana: प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत खुद के घर का सपना देखने वालों को होम लोन के ब्याज पर सब्सिडी दी जाती है। सरकार लाभार्थियों को 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी देती है। सब्सिडी अलग-अलग कैटगरी के मुताबिक अलग-अलग है। पीएम आवास योजना के तहत मिलने वाली इस सहुलियत का फायदा सैकड़ों लोग उठा चुके हैं। कोरोना संकट के चलते केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम को 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दिया है।

इस योजना के जरिए करोड़ों लोगों को फायदा पहुंचाया जा चुका है। सब्सिडी की दर के लिए सरकार ने इनकम के नॉर्म्स सेट किए हुए हैं। हाउसिंग स्कीम का लाभ न लिया हो तभी इस योजना के तहत लोन और घर के लिए अप्लाई कर सकते हैं। प्रधान मंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट कhttps://pmaymis.gov.in पर विजिट कर आवेदन किया जा सकता है।

अगर आप आवेदन कर चुके हैं लेकिन आप लाभार्थी सूची में शामिल हुए हैं या नहीं इसका स्टेट्स पता लगाना है तो आसानी से इस काम को पूरा कर सकते हैं। घर बैठे ही चुटकियों में आप लिस्ट में अपना नाम चेक सकते हैं। अगर आपने प्रधान मंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लिए आवेदन किया था तो आपको सबसे पहले rhreporting.nic.in/netiay/Benificiary.aspx वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

यहां अगर रजिस्ट्रेशन नंबर डालें और क्लिक करें। अब आपके समाने डिटेल्स खुलकर आएंगी। अगर आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो ‘Advance Search’ पर क्लिक करें और फॉर्म को भर दें। अब ‘Search’ वाले विकल्प पर क्लिक करें। इतना करते ही प्रधान मंत्री आवास योजना (ग्रामीण) लिस्ट ओपन होगी। अगर आपका ना जुड़ चुका होगा तो यहां डिटेल के साथ दिखाई देगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Aadhaar: बच्चे का नामांकन करने से पहले माता-पिता का नामांकन अनिवार्य, जानें नियम
2 एसबीआई के ग्राहक Kisan Credit Card के जरिए कैसे ले सकते हैं लोन? यहां जानें पूरा प्रॉसेस
3 One Nation One Ration Card: नया राशन कार्ड प्रिंट करने वाले फर्जी लोगों से बचें, पुराना कार्ड ही काफी!
यह पढ़ा क्या?
X