ताज़ा खबर
 

PM Awas Yojana Gramin: घर निर्माण के लिए केंद्र ने लाभार्थियों को जारी किए 2,690 रुपये, जानें आपको इस स्कीम के जरिए लाभ मिलेगा या नहीं

PM Awas Yojana Gramin: योजना के तहत कुछ शर्तें लागू की गई हैं जिन्हें पूरा करने के बाद ही लाभ मिलता है।पीएमएवाई-जी में आप 6 लाख रुपये का लोन लिया जा सकता है।

सांकेतिक तस्वीर।

PM Awas Yojana Gramin: प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत गरीबों के खुद के घर के सपने को आर्थिक मदद देकर पूरा किया जा रहा है। बुधवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के 6.1 लाख लाभार्थियों के बैंक खातों में 2,690 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की है।

नरेंद्र मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में शुरू की गई इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 2022 तक ज्यादा से ज्यादा परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना के तहत कुछ शर्तें लागू की गई हैं जिन्हें पूरा करने के बाद ही लाभ मिलता है।पीएमएवाई-जी में आप 6 लाख रुपये का लोन लिया जा सकता है।

इन्हें मिल सकता है लाभ: गरीबी रेखा से नीचे (BPL) वाले ऐसे परिवार जिनके पास अपना घर नहीं है इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा वे लोग जो कि ग्रामीण क्षेत्रों में कच्चे या जर्जर घरों में रह रहे हैं वे भी इसके तहत आवेदन कर सकते हैं। जिनके परिवार के पास पूरे देश में कहीं भी पक्का घर न हो वे इसके लिए पात्र हैं। एससी, एसटी, बीपीएल सूची में शामिल अल्पसंख्यक और नॉन एससी एसटी को भी इसका लाभ मिल सकता है। ध्यान देने वाली बात यह है कि आवेदक के परिवार की आय 3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये सालाना के बीच होनी चाहिए।

इतनी मिलती है मदद: सरकार मैदानी इलाकों के लोगों को घर बनाने के लिए 1.20 लाख रुपए की आर्थिक मदद देती है। इसके अलावा ऐसे लोग जो कि पहाड़ी क्षेत्रों में रहते हैं उन्हें को 1.30 लाख रुपए दिए जाते हैं। 12 हजार रुपये की मदद शौचालय बनाने के लिए भी की जाती है।

हालांकि ऐसा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के जरिए रोजगार और स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के तहत होता है। खास बात यह है इस स्कीम के तहत घर बनाने के लिए लोन पर लिए गए ब्याज पर सरकार सब्सिडी ऑफर करती है। अधिकतम 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी मिलती है। हालांकि यह अलग-अलग कैटिगरी यानी इनकम स्लॉट पर अलग-अलग होती है।

Next Stories
1 JanDhan खाताधारकों को मिलती हैं कई सुविधाएं, अबतक 41 करोड़ से ज्यादा लोगों ने इससे जुड़कर लिया फायदा
2 Indian Railways, IRCTC: 8505 रुपये खर्च कर करें चार ज्योतिर्लिंग के दर्शन, जानें क्या है ये पूरा पैकेज
3 LIC की इस पॉलिसी में एक बार निवेश करने पर मिलती है हर महीने पेंशन, एक लाख रुपये देकर भी उठा सकते हैं फायदा
ये पढ़ा क्या?
X