ताज़ा खबर
 

PM Awas Yojana: अधिकतम इतनी अवधि के लिए मिलता है लोन, जानें अन्य शर्तें

Pradhan Mantri Awas Yojana: हाउसिंग फाइनेंस कंपनी, बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, स्माल फाइनेंस बैंक और बहुत से संस्थान इसका फायदा ग्राहकों को मुहैया करवा रहे हैं।

BANK LOAN

Pradhan Mantri Awas Yojana: प्रधान मंत्री आवास योजना के जरिए होम लोन पर क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी मुहैया करवाई जाती है। सरकार इस योजना के तहत 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी मुहैया करवाती है। योजना की डेडलाइन 31 मार्च 2021 तक के लिए बढ़ाई गई है। अगर आप खुद के घर का सपना देखते हैं तो 2015 में शुरू की स्कीम के तहत अप्लाई कर सकते हैं। हाउसिंग फाइनेंस कंपनी, बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, स्माल फाइनेंस बैंक और बहुत से संस्थान इसका फायदा ग्राहकों को मुहैया करवा रहे हैं।

इस योजना के तहत आवेदन करने से पहले ग्राहकों के मन में एक सवाल होता है कि इस योजना के तहत लिए गया लोन अधिकतम कितनी अवधि के लिए मिलता है? योजना के नियमों के तहत अधिकत 30 वर्षों तक की अवधि के लिए लोन दिया जाता है। लोन की अवधि किसी भी परिस्थिति में सेवानिवृत्ति की आयु या 65 वर्ष, जो भी पहले हो, से अधिक नहीं होनी चाहिए। अगर कोई लाभार्थी इस टाइम पीरियड से लोन की रकम को चुकाना चाहे तो वह ऐसा कर सकता है।

बता दें कि लाभ लेने वालों की पहचान सोशियो इकोनॉमिक कास्ट सेंसश 2011 यानी सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना 2011 पर तय की जाती है। इसके जरिए ही पता लगाया जाता है कौन योजना के लिए पात्र हैं और कौन नहीं। अक्सर लोगों के मन में सवाल होता है कि कितनी आमदनी वालों को इस स्कीम के तहत कितना लाभ यानी सब्सिडी मिल सकती है।

नियमों के मुताबिक इस स्कीम के तहत ईडब्ल्यूएस के लिए सालाना घरेलू आमदनी 3 लाख रुपये निर्धारित की गई है। एलआईजी के लिए 3 लाख से 6 लाख और 12 और 18 लाख रुपये तक की आमदनी वाले इस स्कीम के लिए पात्र हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Indian Railway केदारनाथ और बद्रीनाथ समेत चार धामों को दे रहा रेल कनेक्टिविटी, जानें प्लानिंग
2 अब इन Ration Card धारकों को होगा बड़ा फायदा, ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ स्कीम में हुए शामिल
3 LIC Jeevan Shanti Policy: एकमुश्त राशि भरकर पा सकते हैं हर महीने 99 हजार रुपये पेंशन, जानें कैसे उठा सकते हैं फायदा
ये पढ़ा क्या?
X