ताज़ा खबर
 

PM Awas Yojana: पहले 125 दिन में घर बनते थे, कोरोना में 45-60 दिन में बने, ये है आपदा में अवसर- बोले पीएम नरेंद्र मोदी

PM Awas Yojana: पीएम ने कहा है कि पहले 125 दिन में इस योजना के तहत घरों का निर्माण होता था लेकिन अब 45-60 दिन में ही घर तैयार हो रहा है।

pm cares fundप्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी । (रॉयटर्स)

PM Awas Yojana: प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत शनिवार (12 सितंबर) को पीएम नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश में 1.75 लाख घरों का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कोविड-19 की चुनौतियों का जिक्र करते हुए बताया कि पहले 125 दिन में इस योजना के तहत घरों का निर्माण होता था लेकिन अब 45-60 दिन में ही घर तैयार हो रहा है। देशवासियों ने कोरोना संकट की इस आपदा को अवसर में बदला है।

पीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कहा ‘दोस्तों, हमने कोरोना संकट के बीच ही देश भर में 18 लाख मकानों को खड़ा कर दिया है। अकेले मध्य प्रदेश में ही 1.75 लाख मकानों को बनाया गया है। आम दिनों में औसतन एक मकान को बनाने में जहां 125 दिन का समय लगता था वहीं कोरोना काल में अब सिर्फ 45 से 60 दिन ही लग रहे हैं।

प्रधान मंत्री मोदी ने कहा, ‘गरीबी दूर करने के लिये हमें उन्हें (गरीबों को) सशक्त करना होगा और इस योजना का उद्देश्य गरीबों को सशक्त बनाना है।’ उन्होंने इस मौके पर प्रदेश के तीन हितग्राही परिवारों से बातचीत की और उनकी खुशी को साझा करते हुए पूछा कि पक्का घर मिलने पर वह कैसा महसूस कर रहे हैं और उन्होंने अपने घर का निर्माण कैसे किया।’

उन्होंने आगे कहा ‘स्कीम की एक बहुत बड़ी विशेषता है, उसका इंद्रधनुषी स्वरूप। जैसे इंद्रधनुष में रंग होते हैं वैसे ही इस योजना के अंतर्गत बनने वाले घरों में भी अपने ही रंग हैं। अब गरीब को घर के साथ शौचालय, गैस कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, पानी कनेक्शन मिल रहा है। आज का ये दिन करोड़ों देशवासियों के उस विश्वास को भी मजबूत करता है कि सही नीयत से बनाई गई सरकारी योजनाएं साकार भी होती हैं और लाभार्थियों तक पहुंचती भी हैं। जिन साथियों को अपना घर मिला है, उनके भीतर के संतोष और आत्मविश्वास को मैं अनुभव कर सकता हूं।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Voter ID card चोरी या गुम हो जाने के बाद दोबारा बन सकता है? यहां जानें
2 मोदी सरकार दे रही CNG और PNG डिस्ट्रीब्यूटर बनने का मौका, लाइसेंस देने के लिए नीलामी जल्द
3 Indian Railway, IRCTC: कितने दिन पहले तत्काल टिकट बुक किया जा सकता है? यहां जानें क्या है इसका फायदा
ये पढ़ा क्या?
X