ताज़ा खबर
 

PM Awas Yojana में आवेदन के समय फीस देनी होती है? यहां जानें डिटेल

PM Awas Yojana: अक्सर लोगों के मन में एक सवाल होता है कि क्या इस योजना के लिए आवेदने के दौरान किसी तरह की फीस चुकानी होती है या नहीं?

loan guarantorप्रतीकात्मक तस्वीर।

PM Awas Yojana: प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत अपना खुद के घर की चाह रखने वालों को होम लोन पर सरकार की तरफ से सब्सिडी मुहैया कराई जाती है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को 2.67 लाख रुपये तक की क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी दी जाती है। अबतक करोड़ों लोग इस योजना के जरिए अपने खुद के घर के सपने को पूरा कर चुके हैं। सरकार ने हाल में इस योजना को स्कीम को 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दिया है।

अक्सर लोगों के मन में एक सवाल होता है कि क्या इस योजना के लिए आवेदने के दौरान किसी तरह की फीस चुकानी होती है या नहीं? जानकारी के अभाव में लोग ज्यादा पैसे दे देते हैं और एजेंट के जरिए इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन फीस के नाम पर मोटा चार्ज वसूल लिया जाता है। ऐसे में आवेदन से पहले आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि इस योजना के लिए आवेदन फीस कितनी तय की गई है।

इस योजना के तहत आवेदक को आवेदन फॉर्म जमा करने के समय 25 रूपये की मामूली फीस के साथ जीएसटी भरना होता है। कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जाकर आवेदन किया जा सकता है। ऐसे में अगर आपके कोई इससे ज्यादा पैसा मांगे तो तुरंत इसकी शिकायत करें।

बता दें कि कोरोना संकट के चलते केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम को 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दिया है। यानी की पीएम आवास योजना (शहरी) के तहत कमजोर आय वर्ग और लोअर इनकम ग्रुप को मिलने वाली क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीमका फायदा अगले साल तक उठाया जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बैंक से कॉल आने पर ऐसे पता करें असली है या फ्रॉड? ये है तरीका
2 Indian Railways, IRCTC: इस जगह 140 किलोमीटर की तेज रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें, जानें रेलवे का प्लान
3 ये हैं टॉप तीन बैंक जहां मिल रहा एक साल की FD करवाने पर सबसे ज्यादा फायदा, जानें ब्याज दर
ये पढ़ा क्या?
X