ताज़ा खबर
 

UMANG एप पर पीएम आवास योजना की हर जानकारी, सरकार घर बनाने के लिए दे रही ढाई लाख की सब्सिडी

Pradhan mantri awas yojana: सरकार ने शहरी नागरिकों को किफायती आवास प्रदान करने के लिए 'सभी के लिए आवास' पहल के तहत 'प्रधानमंत्री आवास योजना' की शुरुआत की है।

lic, lic jeevan shanti scheme, lic new jeevan shanto plan, lic jeevan shanto calculator, LIC Jeevan Shanti, LIC jeevan shanti, LIC, scheme, invest, one time invest, pension, LIC,LIC Jeevan Shanti, LIC Jeevan Shanti Plan, LIC Pension Scheme, LIC Tax Benefits, LIC policy, lic scheme, LIC premium, insur, LIC India, LIC jeevan shanti review, LIC Jeevan shanti Benefits

Pradhan mantri awas yojana: प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत सरकार अपने खुद के घर का सपना देखने वालों को 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी मुहैया करवाती है। पीएम आवास योजना का फायदा लाखों लोग उठा चुके हैं। सरकार ने इस स्कीम को अगले साल 31 मार्च तक के लिए बढ़ा दिया है।

क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (ब्याज सब्सिडी) का फायदा उठाने के लिए सरकार ने नियम व शर्ते बनाई हैं। सरकार ने शहरी नागरिकों को किफायती आवास प्रदान करने के लिए ‘सभी के लिए आवास’ पहल के तहत ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ की शुरुआत की है।

इस योजना को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई सवाल होते हैं जिनके बारे में वह जानना तो चाहते हैं लेकिन कोई बेहतर सोर्स न होने के चलते वह ऐसा नहीं कर पाते। हम आपको बता दें कि सरकारी सेवाएं देने वाली मोबाइल एप्लीकेशन उमंग (UMANG) के जरिए भी इस योजना से जुड़ी कई जानकारियों के बारे में जाना जा सकता है। उमंग ऐप का पूरा नाम यूनीफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू एज गवर्नेंस ऐप है।

मसलन कैसे आवेदन करना है, फॉर्म में क्या जानकारी मांगी जाएगी, कितनी आर वर्ग के लोगों को यह क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी मिलेगी। ऐसी ही तमाम जानकारियां यूजर्स को इस एप के जरिए मिल जाती है।

मान लीजिए अगर आपको इस योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी के बारे में जानना है तो आपको ‘CLSS Subsidy Calculator’ फीचर पर टैप करना होगा। यहां आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी। बता दें को मोदी सरकार ने साल 2022 तक सबके लिए सभी को अपना पक्का घर मुहैया करने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को हासिल करने जून 2015 को इस योजना को लॉन्च किया गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना की दवा के लिए यहां Aadhaar कार्ड अनिवार्य, जानें कैसे बनता है ये
2 Indian Railway, IRCTC: रेलवे ने कैंसल की ये ट्रेनें, स्पेशल ट्रेनों में से कुछ ट्रेनों के फेरे में भी कटौती का फैसला, देखें पूरी लिस्ट
3 Kisan Credit Card पर लोन का इस्तेमाल किन क्षेत्रों में करने की छूट मिलती है? यहां जानें
ये पढ़ा क्या?
X