ताज़ा खबर
 

PM Awas Yojana: पात्र होने के बावजूद नहीं मिल रही ढाई लाख रु तक की सब्सिडी? यहां करें शिकायत

PM Awas Yojana: अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि वे लोग जो सब्सिडी पाने के लिए पात्र होते हैं उन्हें इसका फायदा नहीं मिल पाता। वे दफ्तरों और बैंकों के चक्कर काटते रह जाते हैं।

pm awas yojana

PM Awas Yojana: प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत सरकार होम लोन पर क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी मुहैया करती है। होम लोन पर सरकार 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी का फायदा कर्जदारों को पहुंचा रही है। इस योजना के तहत करोड़ों लोगों ने फायदा उठाया है। योजना से जुड़ने के लिए कुछ नियम व शर्तें बनाई गई हैं। अगर कोई इन शर्तों को पूरा करता है तो वह इस योजना के लिए पात्र माना जाता है।

अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि वे लोग जो सब्सिडी पाने के लिए पात्र होते हैं उन्हें इसका फायदा नहीं मिल पाता। वे दफ्तरों और बैंकों के चक्कर काटते रह जाते हैं। अगर आपको भी इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है और आपकी सुनने वाला कोई नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं। आप मुख्यमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री तक अपनी शिकायत को पहुंचा सकते हैं।

मुख्यमंत्री से ऐसे करें शिकायत: आप जिस भी राज्य में रहते हैं वहां के मुख्यमंत्री के पास अपनी शिकायत को पहुंचा सकते हैं। लगभग हर राज्य ने मुख्यमंत्री तक शिकायत पहुंचाने के लिए ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण पोर्टल बनाया हुआ है। इसके जरिए आप घर बैठे-बैठे अपनी समस्या या शिकायत को सीधे सीएम के पास पहुंचा सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर कोई उत्तर प्रदेश का निवासी है तो वह https://www.jansunwai.up.nic.in/ पर विजिट करेगा।

PMO से ऐसे करें शिकायत:आप अपनी शिकायत को पीएमओ तक भी पहुंचा सकते हैं। अगर आपको लगता है कि इस योजना का लाभ आपको मिलना चाहिए मगर फिर भी नहीं मिल पा रहा है तो आप इसके लिए आपको पीएमओ इंडिया की वेबसाइट https://www.pmindia.gov.in/en/interact-with-honble-pm/ पर विजिट करें। यहां आपको ‘Write to the Prime Minister’ विकल्प नजर आएगा। इस पर क्लिक करना होगा और एक फॉर्म को भरें। आपको नाम, पते के अलावा आपका मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी, कम्पलेंट कैटगिरी दर्ज कर अपनी शिकायत को सबमिट कर देना होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PF कंट्रीब्यूशन का रूल अगस्त महीने से बदलने जा रहा, आपकी सैलरी पर पड़ेगा ये असर
2 बच्चा 18 साल का हो गया है तो ऐसे बनवाएं PAN Card, जानिए ये आसान तरीका
3 LIC जीवन शांति पॉलिसी में एकबार निवेश कर पा सकते हैं हर महीने 50 हजार रु पेंशन, जिंदगी भर खाते में आएंगे पैसे
IPL 2020
X