ताज़ा खबर
 

PM Awas Yojana: 56 हजार से ज्यादा पक्के घरों के निर्माण को मंजूरी, होम लोन पर मिल रही ढाई लाख रु तक की सब्सिडी

PM Awas Yojana: सरकार ने 56 हजार से ज्यादा पक्के घरों के निर्माण को मंजूरी दी है। केंद्रीय मंजूरी और निगरानी समिति की 53वीं बैठक में निर्णय लिया गया है।

7 Pay Commission, 7 Pay Commission latest news, 7 Pay Commission update

PM Awas Yojana: प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत सरकार लोगों को सस्ती दर पर घर मुहैया करवाती है। सरकारी की इस योजना के तहत अबतक लाखों लोगों को फायदा पहुंचाया जा चुका है। आवास और शहरी विकास मंत्रालय ने 2022 तक देश में सभी लाभार्थियों को पक्के मकान बनाकर देने का लक्ष्य रखा है। इसी कड़ी में अब सरकार ने 56 हजार से ज्यादा पक्के घरों के निर्माण को मंजूरी दी है। केंद्रीय मंजूरी और निगरानी समिति की 53वीं बैठक में निर्णय लिया गया है।

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने इस मीटिंग के बाद सभी राज्यों और प्रोजेक्ट में शामिल कंपनियों से कहा कि इन घरों के निर्माण को तय डेडलाइन के तहत पूरा किया जाए। योजना के तहत 56368 नए मकानों के कंस्ट्रक्शन को मंजूरी दे दी है। मीटिंग में लाइट हाउस प्रोजेक्ट (Light House Project-LHP) से जुड़े घरों के निर्माण की भी समीक्षा की गई।

उन्होंने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से प्रोजेक्ट की टाइमलाइन के भीतर अपने सभी पात्र लाभार्थियों को 100% पूर्णता और प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी (पीएमएवाई-यू) घरों की डिलीवरी सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

सरकार ने बताया है कि साल 2022 तक 1.12 करोड़ घरों की कुल मांग में से अब तक लगभग 1.11 करोड़ मकानों की मंजूरी दी जा चुकी है। इनमें से 73 लाख मकानों की बुनियाद पर काम किया जा चुका है। सरकार के मुताबिक 42 लाख से ज्यादा लोगों को मकान भी सौंप दिए गए हैं।

होम लोने के ब्याज पर 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी का फायदा

इस योजना तहत पहली बार घर खरीदने वालों को क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी दी जाती है। यह सब्सिडी अधिकतम 2.67 लाख रुपये तक हो सकती है। इसका फायदा 31 मार्च 2021 तक उठाया जा सकता है। किस आय वर्ग को किस वर्ग में सब्सिडी दी जाएगी इसके लिए शर्तें बनाई गई हैं। यानी सब्सिडी इसपर निर्भर करती है कि आप LIG, MIG या EWS कैटेगरी में से किसी कैटगिरी में आते हैं।

ऐसे करें योजना के लिए आवेदन:-
– प्रधान मंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ लॉग इन करें
– अगर आप LIG, MIG या EWS कैटेगरी में आते हैं तो अन्य 3 कंपोनेंट पर क्लिक करें
– पहले कॉलम में आधार नंबर दर्ज करें और फिर दूसरे कॉलम में अपना नाम
– अब नया पेज खुलेगा जिसमें नाम, पता, परिवार आदि की जानकारी दर्ज करनी होगी
– वेरिफेक्शन के लिए क्लिक कर दें
– सबमिट करने के बाद कैप्चा कोड डालें
– फॉर्म को सबमिट करें
– एप्लीकेशन फॉर्म की पीस 100 रुपये है, जबकि आवेदन कराने के लिए 5000 रु बैंक में जमा कराना पड़ेंगे।

Next Stories
1 10 से 30 हजार रुपये में चाहिए पुरानी बाइक तो यहां मिल रही, जानें पूरी डिटेल्स
2 70 हजार से 90 हजार रुपये है बजट तो यहां मिल रही पुरानी Maruti Wagon R, जानें डिटेल्स
3 87 हजार रुपये की डाउनपेमेंट कर घर ले जाएं Honda Amaze, इतनी चुकानी होगी EMI
ये पढ़ा क्या?
X