ताज़ा खबर
 

1 साल की FD की कर रहे प्लानिंग? यहां जानें कौन सा बैंक दे रहा कितना ब्याज

अगर आप एक साल के लिए एफडी करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए सबसे पहले यह जानना जरूरी हो जाता है कि कौन सा बैंक किस ब्याज दर पर एफडी ऑफर कर रहा है।

indian currency notesभारतीय करंसी।

मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई की बचत करना जरूरी माना गया है। अक्सर देखा गया है कि लो पैसों की बचत तो करते हैं लेकिन उसे सही जगह पर निवेश नहीं करते। ऐसे में उनके बैंक खाते में सालों तक मोटी रकम पड़ी रहती है जिसका उन्हें जितना फायदा मिलना था वह नहीं मिलता।

निवेश के सबसे बढ़िया विकल्पों में से एक विकल्प बैंक फिक्सड डिपॉजिट (एफडी) भी है। एफडी में निवेश करना किसी भी आयु वर्ग के लोगों के लिए एक आसान और बिना जोखिम के निवेश का बेहतरीन जरिया माना जाता है। आमतौर पर लोग भविष्य की योजनाओं के लिहाज से इसमें निवेश करते हैं।

अगर आप एक साल के लिए एफडी करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए सबसे पहले यह जानना जरूरी हो जाता है कि कौन सा बैंक किस ब्याज दर पर एफडी ऑफर कर रहा है।

यूनियन बैंक 1 लाख की सालाना एफडी पर 5.20 फीसदी ब्याज ऑफर रहा है। वहीं इंडसंड बैंक 1 लाख की सालाना एफडी पर 7.00 फीसदी ब्याज ऑफर रहा है। बैंक ऑफ इंडिया एक लाख रुपये के निवेश पर 5.25 फीसदी, केनरा बैंक 5.30 ऑफर कर रहे हैं।

वहीं पोस्ट ऑफिस 5.50, बंधन बैंक 5.75 फीसदी, आरबीएल बैंक 6.75 फीसदी और यस बैंक 6.75 फीसदी ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं। वहीं देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) एक लाख रुपये की एक साल की एफडी पर 4.90% ब्याज ऑफर कर रहा है। बता दें कि इस निवेश पर इनकम टैक्स छूट भी मिलती है। 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर आप इनकम टैक्स के सेक्शन 80सी के तहत टैक्स लाभ हासिल कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 EPFO खाते को Aadhaar से लिंक करने का ये है तरीका, झटपट होंगे काम
2 कहां खुलेगा Sukanya Samriddhi Account? इसके जरिए बेटी के लिए निवेश कर जुटा सकते हैं मोटी रकम
3 EPFO: PPO नंबर खो जाए तो ऐसे दोबारा हासिल करें, जानें ये ऑनलाइन तरीका
ये पढ़ा क्या?
X