ताज़ा खबर
 

PF TRANSFER है फायदे का सौदा, बनाता है आपको PENSION का हकदार, पढ़ें ये काम की खबर

पीएफ ट्रांसफर की रकम पर इन्कम टैक्स की छूट भी मिलती है। यदि कोई कर्मचारी 5 साल की समयसीमा से पहले पीएफ का पैसा खाते से निकाल लेता है तो उस रकम पर उसे टैक्स देना होगा।

Author नई दिल्ली | Published on: November 17, 2019 2:27 PM
पीएफ ट्रांसफर से मिलेगा पेंशन का लाभ।

प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारी भी ईपीएफओ की ईपीएस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। दरअसल इसके लिए उन्हें जॉब बदलने पर अपने पीएफ खाते के पैसे को निकालने के बजाय उसे पुरानी कंपनी से नई कंपनी के खाते में ट्रांसफर कराना होगा। पीएफ ट्रांसफर से ईपीएफ के सदस्य ईपीएस (एम्पलॉइज पेंशन स्कीम) के सदस्य बन सकते हैं। खास बात ये है कि पीएफ ट्रांसफर की रकम पर इन्कम टैक्स की छूट भी मिलती है। यदि कोई कर्मचारी 5 साल की समयसीमा से पहले पीएफ का पैसा खाते से निकाल लेता है तो उस रकम पर उसे टैक्स देना होगा।

क्या है ईपीएस के फायदे लेने की योग्यताः यदि कोई कर्मचारी 10 साल या उससे ज्यादा समय तक नौकरी करता है और 58 साल की उम्र में रिटायर होता है तो उसे पेंशन स्कीम का फायदा मिलेगा। यदि कोई व्यक्ति 58 साल की उम्र से पहले रिटायर हो जाता है, लेकिन उसने 10 साल या उससे ज्यादा समय तक नौकरी की है, तो वह व्यक्ति भी पेंशन पाने का हकदार है। पेंशन स्कीम के तहत सदस्यों की मासिक पेंशन की गणना उनकी पेंशन सैलरी और नौकरी के साल की गुणा करने के बाद उसे 70 से भाग देने पर मिले आंकड़ों के बराबर होती है।

पेंशन सैलरी की कैसे होती है गणना?: पेंशन सैलरी की गणना सेवा के पांच साल तक की औसत मासिक सैलरी के आधार पर की जाती है। नियमों के अनुसार, किसी कर्मचारी की अधिकतम पेंशन सैलरी 15000 रुपए मासिक ही हो सकती है। यदि किसी व्यक्ति की पेंशन सैलरी 15 हजार रुपए और सर्विस का समय 20 साल है तो उस व्यक्ति को 2 साल का वेटेज दिया जाता है। इस तरह उस व्यक्ति की मासिक पेंशन 15,000X22/70 के आधार पर 4,714 रुपए होगी। इसलिए यदि आप प्राइवेट सेक्टर में हैं और नौकरी बदल रहे हैं तो अपने पीएफ खाते को ट्रांसफर कराए, ताकि रिटायरमेंट के बाद पेंशन का फायदा ले सकें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 LIC Jeevan Anand समेत कई बेहतरीन रिटर्न देने वाली POLICIES होने जा रही बंद! जानें क्यों
2 EPF ही नहीं, EPS में जमा पैसे का भी रखें ध्यान, जानिए इस फंड में जमा आपके पैसे को निकालने का तरीका
3 Sukanya Samriddhi या Equity Mutual Fund? जानें बच्चों के भविष्य के लिए कहां करें बेहतरीन निवेश
जस्‍ट नाउ
X