ताज़ा खबर
 

मोदी सरकार ने बदले नियम, सिर्फ एक डॉक्यूमेंट से मिलेगा नया LPG गैस कनेक्शन

अगर आप कोरोना काल में एक शहर से दूसरे शहर जा रहे हैं और आपको नया गैस कनेक्शन लेना हैं तो ये ख़बर सिर्फ आपके लिए है।

सिर्फ एक डॉक्यूमेंट से मिलेगा नया LPG कनेक्शन

देश में खतरनाक रूप लेती जा रही कोरोना महामारी की दूसरी लहर में लगातार मरीजों की संख्या बढ़ रही है। जिसके बाद लगभग सभी राज्यों में लॉकडाउन और कर्फ्यू लगाया जा रहा है। जिसके बाद आम आदमी की परेशाना को देखते हुए पेट्रोलियम मंत्रालय ने एक बहुत अहम फैसला लिया है। ये फैसला आम आदमी की रसोई से सीधे तौर पर जुड़ा है।

पहले आपको नया एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए कई दस्तावेज दिखाने होते थे। लेकिन कोरोना काल में पेट्रोलियम मंत्रालय ने आम आदमी को इस कागजी कार्रवाई मुक्ति दिलाते हुए इसको सिंगल पेपर में बदल दिया है। जिसका मतलब है कि आ अब देश के किसी भी राज्य के किसी भी शहर में सिर्फ एक दस्तावेज दिखाकर नया गैस कनेक्शन ले सकते हैं।

अब जान लीजिए कौन सा है वो दस्तावेज जिसको दिखाकर आप नया गैस कनेक्शन ले सकते हैं।

इस नियम को और सरल बनाते हुए मंत्रालय ने नया गैस कनेक्शन लेने के लिए अस्थाई पते वाली शर्त को हटा दिया है। जिसके बाद गैस कनेक्शन लेने के वक्त अस्थाई पते का दस्तावेज होना अब जरूरी नहीं रह गया। अब आपको नया गैस कनेक्शन लेने के लिए सिर्फ एक आईडी प्रूफ दिखाना होगा जिसके बाद आपको बिना किसी कागजी कार्रवाई के नया गैस कनेक्शन मिल जाएगा।

(ये भी पढ़ें- साइबर अपराधियों के फ्रॉड से बचना है तो इन सिंपल 5 स्टेप से लॉक करें अपना आधार कार्ड)

लोगों की परेशानी को देखते हुए पेट्रोलियम मंत्रालय की तरफ से सभी तेल कंपनियों को मंत्रालय के नए दिशा निर्देशों के बारे में निर्देशित किया गया है कि मौजूदा व्यवस्था के बजाय अब सिर्फ एक डॉक्यूमेंट पर ग्राहक को नया गैस कनेक्शन दिया जाएगा।

इस संबंध में पेट्रोलियम मंत्रालय नया गैस कनेक्शन लेने वाले ग्राहकों के लिए जल्द ही नए दिशा निर्देश जारी करेगा। लेकिन आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि आप नया गैस कनेक्शन लेने के लिए किन किन दस्तावेज को दिखा सकते हैं।

सबसे पहले आपको बता दें कि नया गैस कनेक्शन लेने के लिए आप किसी भी प्राइवेट कंपनी का पहचान पत्र दिखाएंगे तो वो मान्य नहीं होगा। अगर आप एक प्रवासी हैं तो सरकार की तरफ से बनाए गए आपके आधार कार्ड को दिखाने से ही आपको नया गैस कनेक्शन मिलेगा। इसके लिए आपको आधार कार्ड में नया पता बदलवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Next Stories
1 सेकेंड हैंड Wagon R लेनी है तो यहां से ले सकते हैं, जानें कितने में मिल रही
2 इस सरकारी स्कीम में पैसा हो जाता है डबल, जानें कितना कर सकते हैं निवेश
3 7th Pay Commission: मोदी सरकार ने लिया ये अहम फैसला, केंद्रीय कर्मचारियों पर इसका सीधा असर
यह पढ़ा क्या?
X