ताज़ा खबर
 

12 राज्यों में पेट्रोल के दाम 100 रुपये पार, बचत करनी है तो खरीद सकते हैं ये इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर

सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि आपको बार-बार पेट्रोल भरवाने की झंझट से छुटकारा मिल जाता है। पेट्रोल के मुकाबले बिजली से चलने वाले वाहनों में खर्चा कम होता है।

150 किलोमीटर की लंबी रेंज देता है Revolt RV400। (फोटो- REVOLT)

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी की जेब पर सीधा असर डाला है। पेट्रोल के दााम 12 राज्यों में 100 रुपए के पार हो चुके हैं। राजस्थान के श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में डीजल के दाम भी 100 रुपये के आंकड़े को छू चुके हैं। आम आदमी पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से परेशान है।

ऐसे में वे लोग जो कि नया स्कूटर या बाइक लेने की सोच रहे हैं उनके लिए इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदना फायदेमंद साबित हो सकता है। सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि आपको बार-बार पेट्रोल भरवाने की झंझट से छुटकारा मिल जाता है। पेट्रोल के मुकाबले बिजली से चलने वाले वाहनों में खर्चा कम होता है। पेट्रोल की तुलना में बिजली काफी सस्ती है।

अगर आप इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लेने की सोच रहे हैं तो ये हैं कुछ विकल्प:-

TVS iQube Electric: इस स्कूटर की कीमत नई दिल्ली में 1,00,777 रुपये है। TVS iQube Electric स्कूटर एक बार की फुल चार्जिंग में करीब 75 किलो मीटर तक चलता है। इसकी स्पीड की बात करें तो इसमें 78 किमी प्रतिघंटा की स्पीड है। कंपना का दावा है कि यह स्कूटर महज 4.2 सेकंड में ही 40 किलो मीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेने में सक्षम है।

Ather 450X: इसमें आपको कुल 4 ड्राइविंग मोड्स मिलेंगे, जिसमें इको, राइड, स्पोर्ट और वॉर्प मोड शामिल है। इसके साथ ही यह स्कूटर सिंगल चार्ज में 85 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। वहीं इसकी बैटरी महज 3 घंटे में 80 प्रतिशत और करीब 5 से 6 घंटे में 100 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है।

Revolt RV400: बाइक की कुल कीमत 1,03,999 रुपये (ऑन रोड प्राइस, दिल्ली) है। यह बाइक 3000 W की मोटर पॉवर से लैस है। 4 से 5 घंटे में बैटरी फुल चार्ज होती है। सिंगल चार्ज पर यह बाइक 150 km की रेंज देने में सक्षम है। यह बाइक स्पोर्टी लुक वाली है और डबल डिस्क के साथ आती है। इस बाइक में 220mm का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है।

Next Stories
1 7th Pay Commission: VRS ले चुके इन सरकारी कर्मियों के लिए हो रही ये प्लानिंग
2 Indian Railways, IRCTC: यूपी-बिहार ट्रैक की ये स्‍पेशल ट्रेनें फिर से चलेंगी, जानें टाइमटेबल
3 ऑनलाइन फ्रॉड पर SBI की चेतावनी! खाताधारक भूलकर भी न करें ये गलती
ये पढ़ा क्या?
X