पेट्रोल 100 रुपये पार, ये इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदकर तेल खर्च की Tension करें कम

Electric Scooter and Bike: तेल खर्च की टेंशन को हमेशा के लिए खत्म करने के लिए आप इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद सकते हैं। भारतीय बाजार में कई ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूद हैं जो कि बेहतरीन माइलेज देते हैं।

Tvs Motor, Tvs Motor Introduced Electric Scooter, scooter price
TVS iQube Electric स्कूटर फुल चार्ज के बाद देता है 75 किलो मीटर की रेंज। (Photo- TVS)

Electric Scooter and Bike: पेट्रोल के दाम कई शहरों में 100 रुपये से ऊपर पहुंच चुके हैं। तेल की बढ़ती कीमतों का असर आम लोगों की जेब पर पड़ता है। वाहन चालकों को पहले के मुकाबले अपनी जेब और ढीली करनी पड़ रही है। ऐसे में तेल खर्च की टेंशन को हमेशा के लिए खत्म करने के लिए आप इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद सकते हैं। भारतीय बाजार में कई ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूद हैं जो कि बेहतरीन माइलेज देते हैं।

इलेक्ट्रिक स्कूटर के अलावा इलेक्ट्रिक बाइक भी एक बेहतरीन विकल्प मानी जाती है। अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक लेने की सोच रहे हैं तो इन विकल्पों पर विचार कर सकते हैं:-

1. Bajaj Chetak Electric Scooter: पिछले साल बजाज ऑटो ने देश भर में अपने चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की कुल 1,337 यूनिट्स की बिक्री की है। इस स्कूटर में कंपनी ने IP67 रेटेड लिथियम ऑयन बैटरी का इस्तेमा किया है। इसमें स्विंगआर्म माउंटेड मोटर लगी है। इस स्कूटर में कंपनी ने दो अलग अलग मोड दिए हैं, जिसमें Eco और Sport मोड शामिल हैं। ये स्कूटर फुल चार्ज होने पर Eco मोड में 95 किलोमीटर तक का रेंज देता है, जबकि स्पोर्ट्स मोड में पर 85 किलोमीटर तक चलने में सक्षम है। ये स्कूटर कुल 6 रंगों में उपलब्ध है। इस बाइक के प्रीमियम वेरिएंट की कीमत 1,15,000 (ऑन रोड प्राइस, नई दिल्ली) है।

2. TVS iQube Electric: चेतक इल्केट्रिक स्कूटर के अलावा आप टीवीएस का TVS iQube Electric पर भी विचार कर सकते हैं। टीवीएस की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक यह स्कूटर एक बार की फुल चार्जिंग में करीब 75 किलो मीटर तक चलता है। इसकी स्पीड की बात करें तो इसमें 78 किमी प्रतिघंटा की स्पीड है। कंपना का दावा है कि यह स्कूटर महज 4.2 सेकंड में ही 40 किलो मीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेने में सक्षम है। इस स्कूटर की कीमत 1,08,012 रुपये (ऑन रोड प्राइस, नई दिल्ली) है।

3. KM300 Electric Bike: स्टार्टअप कबीरा मोबिलिटी ने मार्केट में केएम300 इलेक्ट्रिक बाइक पेश की है। इस बाइक की खासियत यह है कि इको मोड में सिंगल चार्ज पर इसके जरिए 120 किलो मीटर तक की रेंज मिलती है। बाइक की कीमत 1,26,990 रुपये है। यह एक स्पोर्ट्स बाइक है। कंपनी ने इसके लुक पर भी खासा ध्यान दिया है। खास बात यह है कि ये बाइक पूरी तरह से भारत में ही निर्मित हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट