PC, Mac का बैक-अप, डॉक्यूमेंट ट्रांसलेशन और ये सारे फीचर्स हैं Google Drive के, सभी बातें शायद ही जानते होंगे आप

Google का उपयोग आज के समय में संभवत: हर कोई कर रहा है। यहां इंटरनेट से संबंधित हर एक सुविधा दी जाती है। आज ऐसे ही गूगल ड्राइव के फीचर्स के बारे में आपको बताएंगे जिसे शायद ही आप जानते होंगे।

PC, Mac का बैक-अप, डॉक्यूमेंट ट्रांसलेशन और ये सारे फीचर्स हैं Google Drive के, सभी बातें शायद ही जानते होंगे आप (प्रतिकात्‍मक तस्‍वीर)

Google का उपयोग आज के समय में संभवत: हर कोई कर रहा है। यहां इंटरनेट से संबंधित हर एक सुविधा दी जाती है। आज ऐसे ही गूगल ड्राइव के फीचर्स के बारे में आपको बताएंगे जिसे शायद ही आप जानते होंगे।

Google डॉक्स, शीट और स्लाइड: इसका उपयोग किसी भी दस्‍तावेजों को बनाने व नए फाइल को प्रजेंट करने के लिए बनाने में किया जाता है। इस बीच में कभी आपकी इंटनेट कनेक्‍शन वीक है या आप किसी कारण से आप ऑफलाइन हो चुके हैं तो यह अपने ड्राइव में सेव कर लेता है और उपयोगकर्ता इसका बाद में प्रयोग कर लेता है।

​Google डिस्क के माध्यम से Gmail या अन्य ईमेल क्लाइंट पर फ़ाइलें भेजें
Google डिस्क आपको उस पर अपलोड की गई फाइलों व फोल्‍डरों के लिंक साझा कर सकते हैं। इससे आसानी से बिना फाइलों में गड़बड़ी के ट्रांसफर हो जाती है। ऐसा करने के लिए, सबसे पहले, फाइल को Google ड्राइव पर अपलोड करें, उस पर राइट-क्लिक करें और शेयर बटन पर क्लिक करें। लिंक को कॉपी करें, ईमेल ड्राफ्ट में पेस्ट करें और भेजे दें।

डाउनलोड किए बिना लिंक और छवियों को सीधे Google डिस्क में रखें
गूगल ड्राइव की सुविधा के साथ, आप न केवल सहेजे गए लिंक और छवियों को कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं, बल्कि आप अपने स्मार्टफोन/पीसी के डाटा को भी आसानी से बचा सकते हैं। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को स्थानीय भंडारण पर सहेजे बिना किसी वेबसाइट से सीधे Google ड्राइव पर एक छवि या लिंक को सहेजने की अनुमति देती है। इसके लिए सेव टू गूगल ड्राइव क्रोम एक्सटेंशन डाउनलोड करें और बस। किसी भी इमेज या लिंक पर राइट क्लिक करें और सेव टू गूगल ड्राइव में सेव कर लें।

दस्‍तावेज को बदलना
Google ड्राइव की एक और बहुत महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि यह उपयोगकर्ताओं को माइक्रोसॉफ्ट वर्ड दस्तावेज़ों को Google डॉक्स प्रारूप, पीडीएफ या इसके विपरीत में बदलने देता है।

फिल्‍टर सेवा खोजें
Google ड्राइव आपको खोजों में फ़िल्टर जोड़ने देता है। जैसे आप उन फाइलों या दस्तावेजों की तलाश कर सकते हैं जिनमें एक विशेष शब्द या फ़ाइल प्रकार, मालिक, संशोधित तिथि और बहुत कुछ दिया गया होता है।

यह भी पढ़ें: Bharat Bandh की वजह से Indian Railways IRCTC की ये ट्रेनें प्रभावित, लिस्ट में देख लें कहीं आपकी भी गाड़ी तो नहीं है?
वन-टैप फोन बैकअप
Google Drive आपके स्मार्टफोन डेटा का पूरा बैकअप भी ले सकता है। बस Google ड्राइव ऐप खोलें, ऊपर बाईं ओर तीन क्षैतिज पट्टियों पर टैप करें, सेटिंग्स पर टैप करें और बैकअप चुनें। पूर्ण बैकअप लेने के लिए, बैक अप नाउ बटन पर क्लिक करें।

पीसी और मैक के लिए बैकअप
जैसे वनड्राइव विंडोज और मैक, आईक्लाउड पर डिफॉल्‍ट बैकअप और सिंक सेवा के रूप में आता है, वैसे ही Google ड्राइव में विंडोज और मैक के लिए एक क्लाइंट भी है जो उपयोगकर्ताओं को अपने सभी महत्वपूर्ण फाइलों को Google ड्राइव पर सिंक करने की अनुमति देता है। आपको बस क्लाइंट को डाउनलोड करके और सिंक सेटिंग्स करके Google ड्राइव को सेट करना होगा।

यह भी पढ़ें: ”माइलेज का बाप” है TVS की यह मोटरसाइकिल, 15% ज्यादा देती है एवरेज; जानें- दाम और फीचर्स
दस्तावेज़ का अनुवाद करें
Google अनुवाद Google ड्राइव की एक मूल विशेषता है। इसका उपयोग करने के लिए, Google डॉक्स -> टूल्स खोलें और दस्तावेज़ का अनुवाद करें चुनें। उस भाषा का चयन करें जिसमें आप दस्तावेज़ का अनुवाद करना चाहते हैं।

बेहतर संगठन के लिए कलर कोडेड फोल्डर
आपके फ़ोल्डर्स को कलर कोडिंग करने से आपको अपनी Google डिस्क को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करने में मदद मिल सकती है। अपनी पसंद के आधार पर रंग असाइन करें। उदाहरण के लिए, महत्वपूर्ण फ़ोल्डरों को लाल कोडित किया जा सकता है, व्यक्तिगत फ़ोल्डरों को नीला कोडित किया जा सकता है और इसी तरह।

यह भी पढ़ें: सहूलियत के लिहाज से बड़े काम का ऑप्शन है ‘Buy now, Pay later’, पर टाइम पर न चुकाई रकम तो पड़ जाते हैं लेने के देने!
किसी भी फोटो से टेक्स्ट निकालें
Google डॉक्स बिल्ट-इन OCR रीडर के साथ आता है, इसका मतलब है कि आप बिना किसी प्रयास के किसी तस्‍वीर से टेक्स्ट निकाल सकते हैं। Google डिस्क में एक छवि ढूंढें या उस मामले के लिए एक अपलोड करें। राइट-क्लिक करें और Google डॉक्स के साथ खोलें चुनें।

​ऐड-ऑन जैसे चार्ट, डायग्राम टूल, गणित समीकरण फ़ॉर्मेटिंग, एक दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करना और बहुत कुछ
Google ड्राइव ऐड ऑन के साथ आता है जो उपयोगकर्ताओं को अन्य सुविधाओं को जोड़ने की अनुमति देता है जो Google मूल रूप से प्रदान नहीं करता है। उदाहरण के लिए, आप अपने Google कैलेंडर, कार्य, Google Keep को Google डिस्क से लिंक कर सकते हैं। इसमें एक बिल्ट-इन ऐड-ऑन एक्सप्लोरर भी है जहां आप Document Sign जैसे कई अन्य ऐड-ऑन पा सकते हैं जो आपको एक दस्तावेज़ और बहुत कुछ पर हस्ताक्षर करने देता है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट