ताज़ा खबर
 

Paytm यूजर हैं तो पढ़ लें ये खबर, 3500 फोन नंबरों से रहें सावधान, वरना जीरो हो जाएगा बैंक अकाउंट

इसके अलावा पेटीएम की तरफ से 3500 नंबरों के खिलाफ नोएडा के साइबर विंग में एफआईआर दर्ज कराई है।

Paytm ने संदिग्ध नंबरों को लेकर एफआईआर दर्ज कराया है।(फोटो-Indian Express)

अगर आप Paytm यूजर हैं तो यह खबर आपके काम की है। ऑनलाइन ठगी और धोखे की रोकथाम के लिए Paytm ने नया कदम उठाया है। Paytm ने टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया और गृह मंत्रालयों को 3500 नंबरों की लिस्ट सौंपी है। इसके अलावा पेटीएम की तरफ से 3500 नंबरों के खिलाफ नोएडा के साइबर विंग में एफआईआर दर्ज कराई है। कंपनी का शक है कि ऑनलाइन फ्रॉड के पीछे इन नंबरों का इस्तेमाल हुआ है।

टेलिकॉम कंपनियों को बताया जाना चाहिए कि कंपनियों को बड़ी संख्या में मैसेज भेजते वक्त शॉर्टकोड्स को लेकर सावधानी बरतनी चाहिए। इसके अलावा फर्जी संदेश भेजने वाली कंपनियों को भी ब्लैकलिस्ट किए जाने की जरूरत है।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ सतीश गुप्ता का कहना है कि टेलिकॉम कंपनियों को बताया जाना चाहिए कि कंपनियों को बड़ी संख्या में मैसेज भेजते वक्त शॉर्टकोड्स को लेकर सावधानी बरतनी चाहिए। इसके  अलावा फर्जी संदेश भेजने वाली कंपनियों को भी ब्लैकलिस्ट किए जाने की जरूरत है।

कंपनी का मानना है कि इस डेटाबेस के जरिए सरकार और ट्राई को ऑनलाइन फ्रॉड के मामलों को रोकने में मदद मिलेगी। भविष्य में होने वाले धोखाधड़ी और घोटाले को विधि प्रवर्तन एजेंसियों, नियामकों और दूरसंचार आपरेटरों की मदद से रोका जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 इनकम टैक्स से आए किसी भी मेल से रहें सावधान! डिपार्टमेंट ने जारी किए सरकारी ई-मेल और SMS आईडी, देखें- लिस्ट
2 LIC Jeevan Anand में 80 रुपये रोजाना निवेश पर मिलेंगे 50 लाख और 27000 पेंशन, जल्द करें 31 तारीख को बंद हो रही स्कीम
3 बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए इन दस्तावेजों की होती है जरूरत, इस तरह आसानी से बन जाएगा आधार, देखें लिस्ट
ये पढ़ा क्या?
X