ताज़ा खबर
 

31 दिसंबर तक PAN को AADHAAR से नहीं किया लिंक तो हो सकता है नुकसान! जानें क्या कार्रवाई करेगी सरकार

PAN-AADHAAR CARD LINKING: अगर आप अपने पैन को आधार से लिंक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ही अपने पैन को आधार से लिंक कर सकते हैं।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (क्रिएटिवः नरेंद्र कुमार)

PAN-AADHAAR CARD LINKING: पैन (Permanent Account Number) को आधार (AADHAAR) से लिंक करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर है। सरकार ने दोनों दस्तावेजों को लिंक करने की समयसीमा को सात बार बढ़ाया है। ऐसे में 31 दिसंबर तक पैन आधार लिंकिग न होने पर आपका कार्ड अमान्य हो जाएगा। आयकर विभाग ने 30 सितंबर 2019 को आधार पैन लिंकिंग की डेडलाइन को 31 दिसंबर घोषित कर दिया था। आयकर विभाग के मुताबिक ‘आधार और पैन की लिंकिंग न करने पर आपका पैन अमान्य हो जाएगा। आयकर विभाग के मुताबिक आधार संख्या बताने में विफल होने पर व्यक्ति का आवंटित पैन अमान्य माना जाएगा और इस अधिनियम के अन्य प्रावधान लागू होंगे।

अगर आप अपने पैन को आधार से लिंक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ही अपने पैन को आधार से लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आपको इनकम टैक्स के ई-फाइलिंग (e-filing portal) या फिर एमएमएस का सहारा लिया जा सकता है। सबसे पहले बात करतें हैं ई-फाइलिंग की। यूजर्स को सबसे पहले e-filing portal वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद ‘क्विक लिंक्स’ के नीचे बाईं ओर के कॉलम में ‘लिंक आधार’ पर क्लिक करना होगा। यहां आपको अपना PAN, AADHAAR और नाम दर्ज करना होगा। जिसके बाद पैन-आधार लिंकिंग को पूरा करने के लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगी।

आयकर विभाग आपके आधार विवरण से पैन के अनुसार आपका नाम, जन्म तिथि और लिंग को मान्य करेगा। ऐसे मामलों में जहां आधार कार्ड पर नाम पैन कार्ड में नाम पूरी तरह से अलग हो ऐसे में उस व्यक्ति को दोनों डेटाबेस में अपना नाम बदलना होगा या व्यक्तिगत रूप से पैन आवेदन केंद्र पर जाना होगा और बॉयोमीट्रिक आधार प्रमाणीकरण कराना होगा।

एसएमएस के जरिए लिंक: PAN को आधार कार्ड से केवल एक SMS के जरिए भी लिंक किया जा सकता है। आधार से PAN लिंक करने के लिए आपको अपने फोन से बड़े अक्षरों में UIDPN टाइप करके एक स्पेस देना है। इसके बाद आधार नंबर टाइप करना है। इसके बाद फिर एक स्पेस देना है और पैन नंबर टाइप करना है। उदाहरण के लिए (UIDPN -space- Aadhar Number. Pan Number)। अब इस मैसेज को 567678 या 56161 पर भेज देना है। इसके बाद आधार पैन से लिंक हो जाएगा। दोनों के लिंक होने की जानकारी मैसेज के माध्यम से दे दी जाएगी। ध्यान रहे कि अगर आपके आधार और पैन कार्ड में दी गईं डिटेल्स अलग अलग हैं तो लिंक नहीं होगा। फिर आपको किसी एक में डिटेल्स बदलवाकर दोनों में एक जैसी करानी होंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Tata Sky से छिनेगा largest DTH का तमगा, Airtel Digital TV और Dish TV का होने जा रहा विलय, जानें- आप पर क्या पड़ेगा असर?
2 Indian Railway इन कैटगरी में यात्रियों को देता है किराए में 25 से 100% रियायत, देखें- कहीं आप भी हकदार तो नहीं?
3 Whatsapp यूजर्स हो सकते हैं निराश, इन SMARTPHONES पर बंद होने जा रही सेवा, यहां देखें LIST
ये पढ़ा क्या?
X