ताज़ा खबर
 

PAN CARD खो गया या खराब हो जाए, सिर्फ 50 रुपये में ऐसे मिलेगा दोबारा

PAN CARD Reprint: यूटीआई और एनएसडीएल एजेंसी में आवेदन कर आपको नया पैन कार्ड जारी किया जाता है। सबसे पहले आपको NSDL या फिर UTIITSL (दोनों में से कोई एक) की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा।

PAN cardतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

PAN CARD Reprint: परमानेंट अकाउंट नंबर (पैन) कार्ड हम सभी के लिए एक अहम दस्तावेज है। आयकर विभाग यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया (UTI) और नेशनल सिक्योरिटी डिपोजिटरी लिमिटेड (NSDL) के जरिये पैन कार्ड संख्या जारी करता है। हर पैन में 10 डिजिट होते हैं। इनमें से पहले पांच कैरेक्टर हमेशा एल्फाबेट होते हैं। इसके बाद के 4 अंक न्यूमरिक होते हैं। इसका अंत में एक अल्फाबेट होता है।

वित्तीय लेन-देने, बैंक खाते के लिए तो यह सबसे अहम दस्तावेजों में से एक है। कई बार ऐसा होता है कि हम अपने पैन कार्ड को खो देते हैं या फिर यह खराब हो जाता है। एसी स्थिति में हमें समझ नहीं आता कि हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं। लेकिन क्या आपको पता है कि महज 50 रुपए की कीमत चुका कर आप अपना पैन कार्ड दोबारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे और आपके घर पर ही आपको अपना नया रिप्रिंट किया हुआ पैन कार्ड मिल जाएगा।

ये है तरीका: यूटीआई और एनएसडीएल एजेंसी में आवेदन कर आपको नया पैन कार्ड जारी किया जाता है। सबसे पहले आपको NSDL या फिर UTIITSL (दोनों में से कोई एक) की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद आपको रिप्रिंट पैन कार्ड (Reprint PAN Card) विकल्प को चुनना होगा। इस सर्विस के जरिए आपको आपके पते पर पैन कार्ड जारी कर दिया जाएगा। इसके लिए यूटीआई और एनएसडीएल भारत में कहीं भी पैन कार्ड की डिलीवरी के लिए 50 रुपए चार्ज करते हैं। वहीं जो लोग भारत से बाहर रहे हैं उनसे 950 रुपए चार्ज किए जाते हैं। आयकर विभाग के डाटाबेस में दर्ज पते पर आवेदक का पैन कार्ड भेजा जाता है।

ये डिटेल भी जरूरी: रिप्रिंट के आवेदन के लिए आपको अपनी डेट ऑफ बर्थ और पैन नंबर दर्ज करना होता है। वहीं एनएसडीएल आधार कार्ड नबंर भी पूछता है। पैन कार्ड को आधार से लिंक करना अनिवार्य होने के कारण इसकी जानकारी भी मांगी जाएगी। वहीं आयकर विभाग के नए नियमों के बाद रिप्रिंट के लिए आपको अपने पैन कार्ड की हार्ड कॉपी की कोई जरूरत नहीं है। इसके लिए एक सॉफ्ट कॉपी ही बहुत है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 1 रुपये प्रतिदिन से भी कम में पाइए 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस, जानिए मोदी सरकार की स्कीम
2 Chandrayaan और गगनयान ही नहीं, ट्रेनों पर भी ISRO की नजर, ऐसे सुधार रहा Time Table
3 DISH TV DTH का फेस्टिव धमाका, 219 रुपए में पाइए 250 चैनल! जानिए पूरा ऑफर
यह पढ़ा क्या?
X