ताज़ा खबर
 

PAN Card के अक्षर घिस गए हैं तो ऐसे बनवाएं दूसरा, झटपट 50 रुपये में होगा काम

PAN Card Reprint Process: पैन कार्ड को रिप्रिंट करवाया जा सकता है और इसके लिए आपको 50 रुपये देने होते हैं। ऐसे कई मौके आते हैं जब हमारा पैन कार्ड चोरी या गुम हो जाता है और या फिर उसपर छपी जानकारियां यानी अक्षर घिस जाते हैं।

PAN Card Reprint Process: पैन कार्ड एक बेहद ही अहम सरकारी दस्तावेज है। आईटीआर फाइल करने से लेकर एक वैलिड आईडी प्रूफ के तौर पर इसे हाथों-हाथ लिया जाता है। पैन कार्ड में एक शख्स की कई तरह की जानकारियां दर्ज होती हैं। इसके साथ ही एक यूनिक नंबर भी होता है। नाम पता आदि की जानकारी भी होती है।

ऐसे में पैन कार्ड हमेशा अपडेटेड और सही सलामत रखना जरूरी है। ऐसे कई मौके आते हैं जब हमारा पैन कार्ड चोरी या गुम हो जाता है और या फिर उसपर छपी जानकारियां यानी अक्षर घिस जाते हैं। इस वजह से हमें कई तरह की परेशानियों को सामना करना पड़ता है। हमारा पैन कार्ड ये कहते हुए सामने वाला शख्स रिजेक्ट कर देता है कि इसमें अक्षर साफ-साफ नजर नहीं आ रहे।

ऐसे में आपको एक नए कार्ड की जरूरत पड़ती है। पैन कार्ड को रिप्रिंट करवाया जा सकता है और इसके लिए आपको 50 रुपये देने होते हैं। पैन रिप्रिंट के लिए आपको सबसे पहले इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के पोर्टल के इस लिंक https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/ReprintEPan.html पर विजिट करना होगा।

आयकर विभाग UTITSL और NSDL-TIN के जरिए पैन कार्ड जारी करता है। इस लिंक को ओपन करते ही आपके सामने टैक्स इन्फार्मेशन नेटवर्क का पेज ओपन होगा। यहां आपको ‘Request for Reprint of PAN Card’ टाइटल वाला एक फॉर्म नजर आएगा। इसी के जरिए आपको आवेदन भरना होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Post Office की इस स्कीम में कुछ ही महीनों में डबल कर सकते हैं पैसा, मिलेगा भरपूर फायदा
2 Indian Railway, IRCTC: फेस्टिव सीजन में नहीं होंगी ट्रेनों की कमी! चल सकती हैं और 80 स्‍पेशल ट्रेनें
3 Indian Railway, IRCTC: वेस्टर्न रेलवे का और 150 स्पेशल सबअर्बन ट्रेनें चलाने का एलान, 21 सितंबर से इन यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत
यह पढ़ा क्या?
X