ताज़ा खबर
 

PAN CARD कहीं फर्जी तो नहीं? ऐसे ONLINE किया जा सकता है VERIFY

देश में बढ़ती फ्रॉड की घटनाओं के बीच फर्जी पैन कार्ड बनने का भी खतरा पैदा हो गया है। चूंकि पैन कार्ड बैंक खातों में इस्तेमाल होता है, इसलिए फर्जी पैन कार्ड से धांधली होने की आशंका से भी इंकार नहीं किया जा सकता।

Income Tax department, it department, PAN CARD, aadhaar, uidai, aadhaar PAN, taxpayers, social media, twitterफोटो: इंडियन एक्सप्रेस

PAN CARD देश में बतौर आईडी प्रूफ इस्तेमाल किया जाता है और नया बैंक खाता खुलवाने, डीमैट खाता खुलवाने, या म्युचुअल फंड आदि खरीदने के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। पैन कार्ड आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है और यह एक 10-डिजिट का अल्फान्यूमैरिक आईडी कार्ड होता है। खासकर आयकर भरने के दौरान पैन कार्ड अनिवार्य होता है।

हालांकि देश में बढ़ती फ्रॉड की घटनाओं के बीच फर्जी पैन कार्ड बनने का भी खतरा पैदा हो गया है। चूंकि पैन कार्ड बैंक खातों में इस्तेमाल होता है, इसलिए फर्जी पैन कार्ड से धांधली होने की आशंका से भी इंकार नहीं किया जा सकता। इसलिए पैन कार्ड फर्जी तो नहीं है, यह पता करना भी जरुरी हो गया है। बता दें कि पैन कार्ड की सत्यता ऑनलाइन ही आसानी से पता की जा सकती है। इसके लिए लोगों के आयकर विभाग ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाना होगा।

आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाने के बाद वहां सीधी तरफ ऊपर ‘वेरीफाई योर पैन डिटेल्स’ के लिंक पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद यूजर से उसके पैन कार्ड की डिटेल्स, जैसे पैन नंबर, पैन कार्ड होल्डर का पूरा नाम, उसकी जन्मतिथि आदि की जानकारी ली जाएगी। ये जानकारी भरने के बाद पोर्टल पर मैसेज आएगा कि भरी गई जानकारी आपके पैन कार्ड से मैच करती हैं या नहीं। इस तरह आप आसानी से पैन कार्ड की सत्यता का पता लगा सकते हैं।

कई संगठनों जैसे बैंक या अन्य सरकारी निकायों को भी एक साथ कई पैन कार्ड की सत्यता जांची जाती है। इसके लिए इन बैंक या सरकारी निकायों द्वारा खुद को Bulk PAN Verification Agency के तौर पर ई-फाइलिंग पोर्टल पर खुद को रजिस्टर कराना होगा। इसके बाद इकट्ठे भी पैन कार्ड की सत्यता जांची जा सकती है।

Next Stories
1 BANK डूबा तो आपकी जमा रकम और FIXED DEPOSIT का क्या होगा? जानिए पूरे नियम
2 मैच्योरिटी से पहले निकालना चाहते हैं रुपए तो लगेगी पेनाल्टी, जानिए तरीका और शुल्क की दरें
3 LIC महज 100 रुपए में देता जीवन भर के लिए बीमा! जानें Aam Aadmi Bima Yojna के फायदे और फीचर्स
ये पढ़ा क्या?
X