न पर्स में रखने का झंझट, न गुम होने का डर…e-PAN Card के ये हैं फायदे, जानें- आप कैसे पा सकते हैं?

ऑनलाइन पैन कार्ड वास्तव में एक आभासी पैन कार्ड है जिसका उपयोग जरूरत पर सत्यापन उद्देश्यों के लिए इसकी भौतिक प्रति के समान ही किया जा सकता है।

pan card, income tax, tech news
अपनी 21 दिन की बच्ची का PAN Card दिखाते हुए अभिभावक। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

वित्तीय सेवाओं से लेकर आयकर रिटर्न दाखिल करने तक कई कामों के लिए पैन कार्ड (PAN Card) या स्थाई खाता संख्या का बड़े स्तर पर इस्तेमाल किया जाता है। पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जो लगभग किसी भी अधिक मूल्य के लेन-देन (50 हजार रुपए से ऊपर के) को करने के लिए जरूरी रहता है।

यहां तक कि जब आप बैंक खाता खोलने जाते हैं, तब भी पैन आवश्यक दस्तावेजों में से एक होता है। इसी तरह कार ख़रीदने, नई नौकरी ज्वॉइन करते समय भी, आपसे पैन कार्ड की कॉपी मांगी जाती है। हालांकि, हर जगह अपने पैन कार्ड की फिजिकल कॉपी ले जाना थोड़ा मुश्किल होता है।

हो सकता है कि आप इसे कहीं ले जाने के दौरान गिरा दें या खो दें। ऐसे में आप बगैर पैन कार्ड के बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं और आपके कई काम अटक सकते हैं। ऐसे में सबसे बेहतर होगा कि आप इसकी ई-कॉपी या सॉफ्ट कॉपी को मोबाइल पर डाउनलोड कर के रखें।

e-PAN Card डाउनलोड करना सबसे अच्छा विकल्प है। इसे अपने मोबाइल, टैबलेट, मेल या क्लाउड स्टोरेज आदि पर अपने पास सहेज कर रख सकते हैं। साथ ही आपको फिजिकल कॉपी के लिए बार-बार परेशान भी नहीं होना पड़ेगा। वास्तविक पैन कार्ड की प्रति आपके घर में सुरक्षित रह सकती है।

पैन कार्ड पर 10 अंकों का अल्फा-न्यूमेरिक नंबर आयकर विभाग जारी करता है, जिसका डिजिटल अवतार भी होता है। ऑनलाइन पैन कार्ड वास्तव में एक आभासी पैन कार्ड है जिसका उपयोग जरूरत पर सत्यापन उद्देश्यों के लिए इसकी भौतिक प्रति के समान ही किया जा सकता है।

मान लें कि आपका पैन कार्ड खो गया है तब आप नए के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इस प्रक्रिया को पूरा होने में आपको केवल 10 मिनट का समय लगेगा। आपकी ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए केवल आपके आधार कार्ड की जरूरत होगी। यहां, हम आपको सरल चरणों में ई-पैन कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया बताते हैं:

  1. सबसे पहले http://www.onlineservices.nsdl.com/paam/requestAndDownloadEPAN.html पर ऑनलाइन सेवाओं के लिए समर्पित आयकर वेबसाइट विभाग में लॉग इन करें।
  2. फिर ‘डाउनलोड ई-पैन’ विकल्प पर क्लिक करें।
  3. वहां आपसे आपका पैन कार्ड नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  4. आगे आधार कार्ड नंबर देना होगा।
  5. साथ ही आपकी जन्मतिथि दर्ज करने के लिए कहेगा। उसके बाद, नियम और शर्तों को स्वीकार करें।
  6. एक बार जब आप नियम और शर्तें स्वीकार कर लेते हैं, तो आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) भेजा जाएगा। आवश्यक स्थान पर उस ओटीपी को दर्ज करें और पुष्टि बटन पर टैप करें।
  7. आगे एक भुगतान विकल्प पॉप अप होगा। आपको ₹8.26 का भुगतान करना होगा, जिसे आप UPI, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकते हैं।
  8. भुगतान सफल होने के बाद, आप अपना ई-पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

आपको यहां ध्यान देने की जरूरत है कि पैन कार्ड की पीडीएफ फाइल पासवर्ड से सुरक्षित होगी और पासवर्ड आपकी डेट ऑफ बर्थ होगी।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।