scorecardresearch

पैन कार्ड के मिस यूज के मामलों में हुई बढ़ोतरी, इस तरह चेक करें इस्तेमाल की हिस्ट्री, जानिए प्रोसेस

कई बार गलत लोगों के हाथों में पैन कार्ड लग जाने से इसका गलत इस्तेमाल होता है। चूंकि इस कार्ड का इस्तेमाल वित्तीय काम के लिए किया जाता है इसलिए इसे सही तरह से संभाल कर रखना और इसकी यूज करने की हिस्ट्री चेक करते रहना बहुत जरूरी है।

pan card, pan card fraud, pan card fraud,
पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल लोन गारंटर के तौर पर आम हो गया है।

आधार कार्ड के बाद कोई जरूरी डॉक्यूमेंट है तो वो पैन कार्ड है। आधार का यूज पहचान पत्र के तौर पर किया जाता है जबकि पैन कार्ड का यूज वित्तिय लेनदेन के लिए किया जाता है। पैन कार्ड का ज्यादातर इस्तेमाल केवल वहीं लोग करते हैं जिनका बैंकिंग ट्रांजैक्शन या आईटीआर से कोई संबंध होता है। दरअसल पैन कार्ड आपकी वित्तिय स्थिति को भी दर्शाता है। पैन कार्ड की मदद से ही बैंक लोन लेने वाले कस्टमर का क्रेडिट स्कोर पता करते हैं। वहीं पैन कार्ड के बिना कोई बड़ा ट्रांजेक्शन और यहां तक की शेयर मार्केट में शेयर की खरीद फरोख्त तक नहीं की जा सकती।

वहीं पैन कार्ड की मदद से ही बीमा पॉलिसी, ईपीएफ का पैसा, पेंशन जैसे जरूरी काम किए जाते हैं। अगर आप भी पैन कार्ड धारक है तो आप इन सभी जरूरी कामों के लिए पैन कार्ड का इस्तेमाल करते होंगे। इस दौरान कई बार आपको शक होता होगा कि, कहीं आपके पैनकार्ड का दुरुउपयोग तो नहीं हो रहा।

क्योंकि कई बार गलत लोगों के हाथों में पैन कार्ड लग जाने से इसका गलत इस्तेमाल होता है। चूंकि इस कार्ड का इस्तेमाल वित्तीय काम के लिए किया जाता है इसलिए इसे सही तरह से संभाल कर रखना और इसकी यूज करने की हिस्ट्री चेक करते रहना बहुत जरूरी है।

वरना इसका गलत इस्तेमाल हो सकता है. पैन कार्ड के इस्तेमाल से लोग बड़े फ्रॉड या घपले कर सकते हैं। इसके साथ ही लोग कई बार किसी और के कार्ड का इस्तेमाल कर किसी भी व्यक्ति के लोन का गारंटर बन सकता है। ऐसा करने पर आपकी टैक्स की देनदारी बनेगी और आपको इसका टैक्स भी देना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: अगर 31 मार्च तक नहीं किया PAN Card से जुड़ा यह काम तो 10,000 रुपए तक का लग सकता है जुर्माना

अगर आपके पैन कार्ड का इस्तेमाल किसी व्यक्ति ने किया है और इससे हाई वैल्यू ट्रांजेक्शन किया तो इसकी डिटेल फॉर्म 26AS में दिखेगी। इसे चेक करके आप पैन के गलत इस्तेमाल का पता लगा सकते हैं। इस फॉर्म को आप जरूर डाउनलोड करें। इसे आप TRACES के पोर्टल से भी ले सकते हैं। यह फॉर्म डाउनलोड करने के बाद सभी ट्रांजेक्शन को चेक कर लें। इससे आपको यह पता चल जाएगा कि आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल हुआ है या नहीं।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट