ताज़ा खबर
 

PAN कार्ड बनवाना हुआ और आसान, Aadhaar के जरिए सिर्फ 10 मिनट में होगा तैयार, वित्त मंत्री ने लॉन्च की सर्विस

PAN card facility through Aadhaar: अगर किसी के पास आधार कार्ड है और यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के डाटाबेस में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है तो वे आसानी से इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण। (फाइल फोटो)

PAN card facility through Aadhaar: परमानेंट अकाउंट नंबर यानी पैन कार्ड बनवाना अब और आसान हो गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को आधार आधारित ई-केवाईसी सर्विस (Aadhaar based e-kyc Service for Instant Pan) को शुरू कर दिया है। इसके जरिए 10 मिनट के भीतर तत्काल पैन नंबर जारी कर दिया जाएगा। अगर किसी के पास आधार कार्ड है और यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के डाटाबेस में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है तो वे आसानी से इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने इसकी जानकारी दी है।

इस प्रक्रिया से प्राप्‍त पैन कार्ड को e-PAN नाम दिया गया है। यह सुविधा पूरी तरह से पेपरलेस है और इलेक्ट्रॉनिक पैन बिना किसी फीस के ही जारी कर दिया जाएगा। यानी की आवेदकों को e-PAN सुविधा के जरिए मिलने वाला पैन एकदम मुफ्त होगा।

लॉन्च से पहले इस सर्विस को ट्रायल बेसिस पर शुरू किया गया था लेकिन अब वित्त मंत्रालय की मंजूरी के बाद इसे सभी के लिए शुरू कर दिया गया है। इसके ट्रायल को इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट पर ही 12 फरवरी 2020 को शुरू किया गया था। वित्त मंत्री ने पिछला बजट पेश करते हुए इस बात की जानकारी भी दी थी। सीतारमण ने कहा था कि जल्द ही लोगों को आधार आधारित ई-केवाईसी सर्विस के जरिए 10 मिनट में पैन कार्ड मिलने लगेगा।

आवेदकों को इसके लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की e-Filing पोर्टल incometaxindiaefiling.gov.in/e-PAN/index.html पर विजिट करना होगा और तय प्रक्रिया का पालन करना होगा। तय जानकारियां भरने के बाद ई-पैन कार्ड पोर्टल से डाउनलोड किया जा सकता है। ऐसे में आपको कभी भी कहीं भी पैन कार्ड देने की जरूरत पड़े तो आप ई-पैन कार्ड के जरिए अपना अटका काम पूरा कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LPG गैस से लेकर फ्लाइट तक 1 जून से होने जा रहे ये बदलाव, आप पर पड़ेगा ये असर
2 PPF खाते से 1% ब्याज पर मिलता है लोन, जानें क्या है निकासी के नियम
3 IRCTC: ट्रेनों में अब रिजर्वेशन पीरियड 30 की बजाए 120 दिन किया गया, नया नियम सभी स्पेशल ट्रेनों पर लागू