ताज़ा खबर
 

PAN CARD डिटेल्स आसानी से ऑनलाइन बदलने के लिए करें उमंग ऐप का इस्तेमाल, यह है तरीका

हम सभी को कभी भी पैन कार्ड की जानकारियां अपडेट करने की जरूरत पड़ सकती है। इसके लिए अब आपको समय निकालकर पैन कार्ड सेंटर जाने की जरूरत नहीं बल्कि सिर्फ एक एप के जरिए यह घर बैठें मुमकिन है।

घर बैठे ही PAN CARD डिटेल्स आसानी से ऑनलाइन बदल सकते हैं। फाइल फोटो

पैन (PAN) हमारे लिए किसी बैंक में खाता खुलवाने और इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) भरने के दौरान बेहद जरूरी दस्तावेज है। हम सभी को कभी भी पैन कार्ड की जानकारियां अपडेट करने की जरूरत पड़ सकती है। इसके लिए अब आपको समय निकालकर पैन कार्ड सेंटर जाने की जरूरत नहीं बल्कि सिर्फ एक एप के जरिए यह घर बैठें मुमकिन है। यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-ऐज गवर्नेंस उमंग (UMANG) एप के जरिए आप अपनी जानकारियों को अपडेट कर सकते हैं।

आइए जानते हैं कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करके आप कैसे अपने पैन को अपडेट कर सकते हैं:-

स्टेप 1: प्ले स्टोर से UMANG एप को डाउनलोड कर लीजिए।

स्टेप 2: अब एप को ओपन करने के बाद अपने मोबाइल नंबर के जरिए इसपे लॉग इन कर लीजिए। और ‘My PAN’ पर क्लिक कीजिए।

स्टेप 3: इसके बाद एक पेज खुलेगा जिसमें पैन कार्ड से जुड़ी कई सेवाएं होंगी। अब “Correction/Change in PAN card CSF” पर क्लिक करना होगा। CSF फॉर्म पैन कार्ड में गलत डिटेल्स को सही करने के लिए होता है।

स्टेप 4: इसके बाद एक और नया पेज खुलेगा जिसमें ‘Application for correction (CSF)’ दिखेगा। इसमें आपको अपना पैन कार्ड नंबर डालकर ‘Next’ पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 5: जिसके बाद आपको फॉर्म में अपनी डिटेल्स भरनी होगी और इसे सब्मिट करना होगा।

स्टेप 6: अब आपको पेमेंट के लिए भुगतान करने के बाद सब्मिट दबाना होगा।

स्टेप 7: सहायक दस्तावेजों के साथ फॉर्म को फिर नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) टीआईएन-फैसिलिटेशन सेंटर या पैन सेंटर में से किसी पर जमा किया जा सकता है।

इसके बाद दी गई जानकारियां वैरिफाई होने के बाद आपके दिए गए पते पर नया अपडेटड पैन कार्ड पहुंच जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App