ताज़ा खबर
 

PAN-AADHAAR CARD लिंक की डेडलाइन बेहद नजदीक, जानें तरीका? ऐसे चेक कर सकते हैं स्टेटस

Pan Card Aadhaar card: आयकर विभाग ने पैन कार्ड से आधार कार्ड को जोड़ना अनिवार्य कर दिया है ऐसा नहीं करने पर बाद में आपके पैन कार्ड को भी अवैध करार दिया जा सकता है।

How to check Status of PAN & Aadhaar Card Interlinking, PAN & Aadhaar Card Interlinking Status, PAN and Aadhaar Card Status, PAN Card, Aadhaar Card, Interlinking Status, Utility News, Hindi News, पैन कार्ड, आधार कार्ड, इंटरलिंकिंग, यूटीलिटी न्यूज, काम की खबर, हिंदी न्यूज, हिंदी समाचारपैन को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2019 है। (क्रिएटिवः नरेंद्र कुमार)

Pan Card Aadhaar card:अगर आपने PAN (Permanent Account Number) को अपने आधार कार्ड से नहीं जोड़ा है तो यह खबर आपके लिए ही है। दरअसल आधार कार्ड से पैन कार्ड को जोड़ने की अंतिम तारीख 30 सितंबर है। आयकर विभाग ने पैन कार्ड से आधार कार्ड को जोड़ना अनिवार्य कर दिया है ऐसा नहीं करने पर बाद में आपके पैन कार्ड को भी अवैध करार दिया जा सकता है। वित्त मंत्रालय द्वारा 31 मार्च को जारी एक अधिसूचना के अनुसार, जिसके पास भी पैन कार्ड है और आधार कार्ड दोनों है उन्हें दोनों को जोड़ना होगा। इस वर्ष की शुरुआत में, सुप्रीम कोर्ट ने भी पैन-आधार लिंक को अनिवार्य बनाते हुए आयकर अधिनियम की धारा 139AA को बरकरार रखा था।

कैसे करें लिंक: पैन को आधार से लिंक करने का सबसे अच्छा तरीका यह है आप आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाएं।। ‘क्विक लिंक्स’ के नीचे बाईं ओर के कॉलम में ‘लिंक आधार’ पर क्लिक करें।यहां आपको अपना पैन, आधार और नाम साझा करना होगा। जिसके बाद पैन-आधार लिंकिंग को पूरा करने के लिए एक ओटीपी आएगी।आयकर विभाग आपके आधार विवरण से पैन के अनुसार आपका नाम, जन्म तिथि और लिंग को मान्य करेगा।ऐसे मामलों में जहां आधार कार्ड पर नाम पैन कार्ड में नाम पूरी तरह से अलग हो ऐसे में उस व्यक्ति को दोनों डेटाबेस में अपना नाम बदलना होगा या व्यक्तिगत रूप से पैन आवेदन केंद्र पर जाना होगा और बॉयोमीट्रिक आधार प्रमाणीकरण कराना होगा।

ऐसे चेक करें स्टेटस: आयकर विभाग की  वेबसाइट आपको यह जांचने की भी अनुमति देती है कि आपका आधार पैन से जुड़ा हुआ है या नहीं। आपको बस अपना पैन और आधार देना होगा और वेबसाइट आपको बता देगी कि दोनों लिंक हैं या नहीं।इस अप्रैल से प्रभावी होने के साथ ही आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करते समय आधार नंबर बताना अनिवार्य है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Airtel Digital TV के इस पैक को सब्सक्राइब कर उठा सकेंगे 226 चैनलों का मजा! जानें कीमत और बाकी डिटेल्स
2 PMUY: मुफ्त में मिलेगा एलपीजी गैस कनेक्शन, जानें कैसे उठाएं उज्ज्वला योजना का पूरा लाभ
3 ICICI बैंक ग्राहकों को झटका, इन खाताधारकों को ब्रांच पर पैसे निकालने के लिए चुकाने होंगे 100 से 125 रुपये
ये पढ़ा क्या...
X