ताज़ा खबर
 

घर बैठे पूरे परिवार के लिए ऑर्डर करें नया PVC Aadhaar, UIDAI ने बताया कैसे

PVC Aadhaar, UIDAI: किसी भी मोबाइल नंबर (चाहे वह रजिस्टर्ड हो या नहीं) से एक व्यक्ति पूरे परिवार के लिए आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर कर सकता है।

aadhaarआधार सेंटर। फोटो सोर्स: Pradip das/The Indian Express

PVC Aadhaar, UIDAI: आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने शुक्रवार को पीवीसी आधार कार्ड को लेकर एक अहम जानकारी साझा की है। यूआईडीएआई के मुताबिक पूरे परिवार का नया पीवीसी आधार कार्ड सिर्फ एक ही मोबाइल नंबर से ऑर्डर किया जा सकता है।

आप अपने आधार में पंजीकृत मोबाइल नंबर की परवाह किए बिना ऐसा कर सकते हैं। यूआईडीएआई ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल के जरिए जानकारी दी है कि ओटीपी ऑथिंटिकेशन के लिए किसी भी मोबाइल नंबर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

किसी भी मोबाइल नंबर (चाहे वह रजिस्टर्ड हो या नहीं) से एक व्यक्ति पूरे परिवार के लिए आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर कर सकता है। अगर आप अपना नया पीवीसी कार्ड ऑर्डर करना चाहते हैं तो इस लिंक https://residentpvc.uidai.gov.in/order-pvcreprint को फॉलो कर सकते हैं।

दरअसल आधार पीवीसी का ऑर्डर आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से तो किया जा ही सकता है बल्कि बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से भी किया जा सकता है। यूआईडीएआई ने कहा है कि गैर-रजिस्टर्ड/अल्टरनेट मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके ऑर्डर कर सकते हैं।

बता दें कि नया पीवीसी आधार सिर्फ 50 रुपये का भुगतान कर बनाया जा सकता है। इसमें सुरक्षा के लिहाज  से कई अपडेट किए गए हैं। इसके साथ ही इसकी प्रिंटिंग क्वालिटी भी बेहद एडवांस है जिसकी वजह से इसमें छपी जानकारी सालों साल ज्यों की त्यों रहेगी। यूआईडीएआई के मुताबिक इसका प्लास्टिक भी बेहद बढ़िया क्वालिटी है और यह साइज में भी एटीएम कार्ड की तरह है तो वॉलेट में आराम से फिट हो सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 1 नवंबर से इसके बिना नहीं मिलेगा LPG सिलिंडर! जानें लें वर्ना पछताना पड़ेगा
2 Indian Railways, IRCTC: ट्रेनों में ये बदलाव करने जा रहा रेलवे, स्लीपर क्लास कोच बंद नहीं होंगे
3 7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों को मिला दिवाली गिफ्ट, मिल रहा भरपूर फायदा
यह पढ़ा क्या?
X