scorecardresearch

घर बैठे आसानी से ऑडर्र करें PVC Aadhar Card, जानिए अप्‍लाई और स्‍टेटस चेक करने का तरीका

आधार कार्ड पहचान के तौर पर एक जरुरी दस्‍तावेज बन चुका है। इस कारण से UIDAI की ओर से लोगों को अधिक सहुलियत देते हुए आधार कार्ड को PVC के रूप में देना शुरू कर दिया है। यह एक एटीएम कार्ड की तरह ही छोटा और मजबूत रहता है, जो सड़ने, गलने जैसी समस्‍या से दूर है।

Aadhar Card PVC
घर बैठे आसानी से ऑडर्र करें PVC Aadhar Card, जानिए अप्‍लाई और स्‍टेटस चेक करने का तरीका (File Photo)

आधार कार्ड पहचान के तौर पर एक जरुरी दस्‍तावेज बन चुका है। इस कारण से UIDAI की ओर से लोगों को अधिक सहुलियत देते हुए आधार कार्ड को PVC के रूप में देना शुरू कर दिया है। यह एक एटीएम कार्ड की तरह ही छोटा और मजबूत रहता है, जो सड़ने, गलने जैसी समस्‍या से दूर है। अगर आप भी ऐसे ही आधार कार्ड पाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसे आसानी से घर बैठे भी मंगाया जा सकता है। हालाकि इसके लिए आपको ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। अप्‍लाई करने के बाद आप इसके स्‍टेटस की भी जांच कर सकते हैं।

क्‍या होता है Aadhar PVC Card?
आधार पीवीसी कार्ड UIDAI द्वारा पेश किया गया आधार का नवीनतम कार्ड है। पीवीसी आधार कार्ड में कई सुरक्षा विशेषताओं के साथ फोटोग्राफ और जनसांख्यिकीय विवरण के साथ एक डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित सुरक्षित क्यूआर कोड होता है। यह एटीएम कार्ड की तरह ही बनाया गया है और इसे ले जाने और ले आने में आसान माना जाता है। इसे आधार संख्या, वर्चुअल आईडी या नामांकन आईडी का उपयोग करके और 50 रुपये का मामूली शुल्क देकर uidai.gov.in या Resident.uidai.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन ऑर्डर किया जा सकता है।

बिना मोबाइल नंबर के कर सकते हैं अप्‍लाई
अगर आप पीवीसी कार्ड लेना चाहते हैं और आपका मोबाइल नंबर आधार से रजिस्‍टर्ड नहीं है तो भी आप इसके लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। सुरक्षा के लिए इस कार्ड में सुरक्षित क्यूआर कोड, होलोग्राम, माइक्रो टेक्‍ट, घोस्‍ट इमेज, जारी करने की तिथि और प्रिंट तिथि, Guilloche Pattern व उभरा हुआ आधार लोगो होता है। अगर इनमें से कोई भी चीज मिस है तो आपको आधार कार्ड फेक हो सकता है।

यह भी पढ़ें: EPFO: 30 साल से कम आयु में शुरू की नौकरी और 18 हजार से कम है सैलरी तो रिटायरमेंट पर कितना मिलेगा फंड, जानें?

कैसे करें अप्‍लाई?

  • सबसे पहले https://uidai.gov.in या https://resident.uidai.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद “आदेश आधार कार्ड” सेवा पर क्लिक करें।
  • अपनी 12 अंकों की आधार संख्या (यूआईडी) या 16 अंकों की आभासी पहचान संख्या (वीआईडी) या 28 अंकों की नामांकन आईडी दर्ज करें।
  • इसके बाद आप सुरक्षा कोड दर्ज करें।
  • यदि आपके पास TOTP है, तो चेक बॉक्स में क्लिक करके “मेरे पास TOTP” विकल्प चुनें अन्यथा “अनुरोध ओटीपी” बटन पर क्लिक करें।
  • अब पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी/टीओटीपी दर्ज करें।
  • अगर आपके पास रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो वैकल्‍पिक रजिस्‍टर्ड नंबर पर क्लिक कर सकते हैं।
  • इसके बाद “नियम और शर्तें” वाले चेक बॉक्स पर क्लिक करें।
  • सब्मिट बटन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपेन होगा।
  • यहां सत्‍यापन और ऑनलाइन पैसे का भुगतान कर आगे बढ़ना होगा।
  • सफल भुगतान के बाद, डिजिटल हस्ताक्षर वाली रसीद प्राप्त होगी जिसे निवासी द्वारा पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड किया जा सकता है।
  • 5 दिनों में आधार कार्ड आपके घर आ जाएगा।

कैसे चेक करें स्‍टेटस
अगर आपने आधार पीवीसी कार्ड के लिए अप्‍लाई किया है और स्‍टेटस की जांच करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले https://myaadhaar.uidai.gov.in/checkStatus लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप 14 अंकों का SRN (सेवा अनुरोध संख्‍या) देना होगा। जो यूआईडीएआई द्वारा आधार कार्ड के लिए अनुरोध करते दी जाती है। यह हर नए अनुरोध के लिए जनरेट किया जाता है। साथ में कैप्‍चा कोड दर्ज कर सब्मिट बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने डिटेल ओपेन हो जाएगी।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट