ताज़ा खबर
 

सिर्फ Aadhaar नंबर देने से आपकी बायोमेट्रिक डिटेल एक्सेस की जा सकती है? यहां जानें क्या कहता है UIDAI

Aadhaar, UIDAI: आधार की सुरक्षा को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। इनमें से एक सवाल यह है कि क्या सिर्फ आधार नंबर देने से किसी यूजर की बायोमेट्रिक डिटेल एक्सेस की जा सकती है?

aadhar card update(फोटो सोर्स: UIDAI)

Aadhaar, Unique Identification Authority of India, UIDAI: आधार कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) द्वारा जारी होने वाले इस कार्ड में एक यूजर की डेमोग्राफिक और बॉयोमेट्रिक जानकारियां दर्ज होती हैं। इसके साथ ही इसमें हर यूजर को एक यूनिक नंबर भी दिया जाता है।

आधार की सुरक्षा को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। इनमें से एक सवाल यह है कि क्या सिर्फ आधार नंबर देने से किसी यूजर की बायोमेट्रिक डिटेल एक्सेस की जा सकती है?

यूआईडीएआई के मुताबिक आधार की बायोमेट्रिक डिटेल्स कोई भी एक्सेस नहीं कर सकता। आधार के डाटा में भी कोई सेंध नहीं लगा सकता। यह पूरी तरह से सुरक्षित है। यूआईडीएआई का कहना है कि आधार कोई सीक्रेट नंबर नहीं होता है ऐसे में इसे ऑथराइज्ड एजेंसी के साथ साझा किया जा सकता है।

आधार नंबर लीक होने से बैंक खाते में नहीं लग सकती सेंध: अक्सर लोगों के मन में इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति रहती है कि क्या आधार के यूनिक नंबर के जरिए बैंक खाता हैक हो जाता है।

यूआईडीएआई के मुताबिक आधार नंबर लीक होने से किसी के भी बैंक खाते के साथ धोखाधड़ी नहीं की जा सकती। सिर्फ आधार संख्या की जानकारी से कोई आपको नुकसान नहीं पहुंचा सकता। बैंक खाते में सेंध लगाने के लिए कई तरह की जानकारियां चाहिए होती है मसलल हस्ताक्षर, डेबिट कार्ड, पिन या ओटीपी आदि।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, मिलेगा भरपूर फायदा
2 यहां 40 से 70 हजार रुपये की रेंज में मिल रही मारूति की पुरानी गाड़ियां, उठाएं फायदा
3 Post Office की इस स्कीम में पैसा हो जाता है डबल, उठाएं फायदा
किसान आंदोलन LIVE:
X