ताज़ा खबर
 

लोहे की जंग को ‘भंग’ कर सकता है प्याज, जानिए और क्या होते हैं इसके फायदे

यह सब्जी इन चीजों से लड़ने में सक्षम साबित होती है। जानिए आज प्याज से जुड़े कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में।

नाव या स्ट्रोक की वजह से दिमाग पर बुरा असर पड़ा हो। ऐसे में प्याज का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। (फोटोः freepik.com)

खाना लजीज बनाना हो, तो प्याज काम आता है। लेकिन इससे जुड़े और भी राज हैं, जो हर कोई नहीं जानता। प्याज खाने के अलावा रोजमर्रा की जरूरतों में काम आता है। चेहरे पर कील-मुहासे हों या फिर लोहे की जंग। यह सब्जी इन चीजों से लड़ने में सक्षम साबित होती है। जानिए आज प्याज से जुड़े कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में। घर साफ करने में प्याज खूब काम आता है। दरवाजे, खिड़की और रोशनदान पर जंग को यह छू मंतर कर देता है। विशेषज्ञों की मानें, तो रसोई घर में लगे पंखे (एग्जॉस्ट) और चिमनी की सफाई इससे की जा सकती है। पुराने चाकू, गैस, ग्रिल और स्टोव पर लगी जंग को भी यह हटाने में मददगार साबित होता है। आपको इसके लिए प्याज पीसकर बेकिंग सोडा से इन चीजों की सफाई करनी होगी।

जंग हटाने के साथ ही यह बर्तनों की चमक भी वापस ले आता है। प्याज का पेस्ट बनाएं और और पानी में मिलाकर बर्तनों को धुल लें। बर्तन साफ होने पर आपको चकाचक नजर आएंगे। खाना पकाते वक्त कई जल भी जाता है, जिससे उससे जलने की दुर्गंध आती है। अगर प्याज में नमक मिलाकर जलें हुए चावल या अन्य खाद्य सामग्री के पास रखेंगे, तो उसकी दुर्गंध नहीं आएगी।

अब बारी आती है, प्याज से त्वचा को होने वाले फायदों की। कभी मधुमक्खी या ततैया काट लें, तो प्याज का पेस्ट लगा लें। दर्द थोड़े वक्त में दूर भाग जाएगा। शरीर का हिस्सा जलने पर उस जगह प्याज को पीस कर लगाएं, जिससे आराम मिलेगा। कारण इसमें एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं, जो संक्रमण को फैलने से रोकते हैं। प्याज पीसकर पानी के साथ चेहरे पर लगाने से कील-मुहासों से मुक्ति मिल जाती है।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App