ताज़ा खबर
 

PPF अकाउंट इनएक्टिव हो जाए तो ऐसे दोबारा चालू कर सकते हैं, जानें प्रॉसेस

How to activate ppf account: पीपीएफ खाते में हर साल कम से कम 500 रुपये डालने पड़ते हैं और अधिकतम डेढ़ लाख रुपये निवेश किया जा सकता है। अगर आप 500 रुपये हर साल जमा करेंगे तभी यह खाता चालू रहता है।

Income Tax, Reality Show, Prize Moneyफाइल फोटो

How to activate ppf account: पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) में निवेश करना काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आप बिना जोखिम के निवेश करना चाहते हैं तो पीपीएफ निवेश के बेहतरीन विकल्पों में से एक माना जाता है। अगर आप भी पैसों की बचत करते हैं और बेहतर रिटर्न की उम्मीद रखते हैं तो इसमें निवेश कर सकते हैं।

इसमें निवेश करना सुरक्षित तो है ही साथ ही टैक्स छूट का पूरा लाभ मिलता है। पीपीएफ खाता खुलवाने के लिए उम्र की कोई ऊपरी सीमा नहीं है। यानी पीपीएफ खाता बच्चों के नाम पर भी खोला जा सकता है। फिलहाल पीपीएफ अकाउंट में जमा राशि पर 7.10 फीसदी का ब्याज मिल रहा है।

पीपीएफ खाते में हर साल कम से कम 500 रुपये डालने पड़ते हैं और अधिकतम डेढ़ लाख रुपये निवेश किया जा सकता है। अगर आप 500 रुपये हर साल जमा करेंगे तभी यह खाता चालू रहता है। ऐसा अकाउंटहोल्डर को लगातार 15 साल तक करना पड़ता है।

वहीं कई ऐसे भी लोग हैं जो समय पर पैसा जमा नहीं करते और उनका अकाउंट इनएक्टिव हो जाता है। ऐसे में चिंता की कोई बात नहीं क्योंकि आप आसानी से इसे दोबारा एक्टिव करवा सकते हैं।

ये है तरीका: एक्टिवेशन के लिए आपको बैंक या पोस्‍ट ऑफिस (जहां आपने खाता खुलवाया हो) जाना होगा। यहां आपको खाता दोबारा चालू कराने संबंधी एक फॉर्म भरना होगा और फिर एरियर डिपॉजिट कर पेनाल्‍टी का भुगतान करना होता है। इन तीन स्टेप्स को पूरा करने के बाद आपका अकाउंट एक्टिवेट कर दिया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 गैस की गंध आए तो LPG उपभोक्‍ताओं के लिए ये हैं जरूरी सुरक्षा टिप्स, जानें
2 Aadhaar Card लॉक करने के क्या फायदे हैं? यहां जानें
3 पुरानी Swift लेनी है तो यहां से खरीद सकते हैं, जानें डिटेल्स
आज का राशिफल
X