ताज़ा खबर
 

NPS: 40 हो रही है उम्र, पर नहीं ले सके हैं पेंशन प्लान! 25,000 महीने की पेंशन के लिए निवेश करना होगा इतनी रकम

अगर आपने उम्र के इस पड़ाव को पार कर लिया है ये उम्र के इस पड़ाव पर हैं तो ज्यादा चिंता की बात नहीं है। आपके पास पूरा मौका है कि आप भी 25,000 महीने की पेंशन पा सकते हैं। एनपीएस स्कीम में 18 से 60 साल की उम्र के बीच का कोई भी व्यक्ति जुड़ सकता है।

Author नई दिल्ली | Updated: November 2, 2019 7:47 AM
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

National Pension Scheme- How to generate pension wealth in age of 40: हम सभी की चिंता होती है कि रिटायमेंट की उम्र के बाद हम अपना जीवन यापन कैसे करेंगे। सरकारी कर्मचारियों के लिए तो नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में निवेश करना जरूरी होता है। हम में से कई लोगों 40 से 45 की उम्र तक तो पेंशन की कोई टेंशन ही नहीं होती लेकिन जब हम उम्र के इस पड़ाव को पार कर लेते हैं तो फिर पेंशन को लेकर चिंता की लकीरें खींचने लगती हैं।

अगर आपने उम्र के इस पड़ाव को पार कर लिया है ये उम्र के इस पड़ाव पर हैं तो ज्यादा चिंता की बात नहीं है। आपके पास पूरा मौका है कि आप भी 25,000 महीने की पेंशन पा सकते हैं। एनपीएस स्कीम में 18 से 60 साल की उम्र के बीच का कोई भी व्यक्ति जुड़ सकता है।

एनपीएस में 10 हजार मंथली निवेश से आप 58.90 लाख पेंशन वेल्थ पा सकते हैं। इसे एक उदाहण से समझते हैं। मान लीजिए अगर कोई व्यक्ति 40 की उम्र में एनपीएस से जुड़ता है तो उसे 60 की उम्र तक मंथली 10 हजार रुपए का प्रीमियम भरना होगा। इस दौरान आप कुल 24 लाख रुपए का निवेश करेंगे। अब इसके बदले आपको कई फायदे दिए जाएंगे। सबसे पहले तो आपको कुल रकम पर अनुमानित रिटर्न 8 फीसदी मिलेगा जिससे आपकी पेंशन वेल्थ 58.90 लाख रुपए के करीब होगी। इसमें 34.90 लाख रुपए ब्याज और 7.20 लाख के आस पास कर की बचत होगी।

गेम खेलेंगे पैसे मिलेंगे, पोस्ट डालेंगे तो पैसे मिलेंगे, जानिए कहां हैं एक्स्ट्रा कमाई के ये 8 तरीके

एक मुश्त 20.60 लाख रुपए जमा करके आप 25500 रुपए की पेंशन पा सकते हैं। अगर आप कुल पेंशन वेल्थ में से 65 प्रतिशत रकम से एन्युटी खरीदते हैं तो वह वैल्यू करीब 38.28 लाख रुपए होगी। अगर एन्युटी दर 8 प्रतिशत होगी तो 60 साल की उम्र के पड़ाव को पार करने के बाद आपको प्रतिमाह 25500 रुपए की पेंशन मुहैया करवाई जाएगी।

यही नहीं 20.61 लाख रुपए के करीब लम्प सम मिलेगा। जो कि आप मेच्योरिटी के बाद निकाल सकेंगे। बता दें कि एन्युटी एक तरह का कॉन्ट्रैक्ट है, इससे रिटायरमेंट के दौरान नियमित आमदनी निर्धारित की जाती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 EPFO: PF से निकालना चाहते हैं पैसा तो ऑनलाइन कर सकते हैं अप्लाई, पीएफ दफ्तर जाने की जरूरत नहीं, ये रहा तरीका
2 HDFC Bank, Yes Bank और ICICI Bank में से कौन दे रहा ज्यादा फायदा?, एक क्लिक पर जानें 15 बैंकों के FD Rates
3 LIC Jeevan Pragati युवाओं के लिए है बेहतर प्लान, 200 रुपए के रोजाना निवेश पर 20 साल बाद मिलेंगे 28 लाख, 15,000 से ज्यादा पेंशन भी
जस्‍ट नाउ
X